NDTV Khabar

Cyclone Fani Live Updates: चक्रवात फानी की वजह से तीन मई को भुवनेश्वर हवाई अड्डे से आने और जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया गया है : डीजीसीए

Cyclone Fani Updates : भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने सुबह एक ट्वीट में कहा,  फानी नामक भीषण चक्रवाती तूफान, ओडिशा तट से लगभग 450 किमी दूर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Cyclone Fani Live Updates: चक्रवात फानी की वजह से तीन मई को भुवनेश्वर हवाई अड्डे से आने और जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया गया है : डीजीसीए

Cyclone Fani Status: फानी चक्रवात के कारण ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु समुद्र तट पर हाई अलर्ट जारी है.

विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हुए 'फानी' (Cyclone Fani) के  कारण देश के कई हिस्से हाई अलर्ट पर हैं. भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने सुबह एक ट्वीट में कहा, फानी नामक भीषण चक्रवाती तूफान (Cyclone Fani), ओडिशा तट से लगभग 450 किमी दूर है.पिछले छह घंटों में पांच किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ यह उत्तर की तरफ बढ़ रहा है. आशंका है कि कल दोपहर के बाद कभी भी गोपालपुर और चंदबली के बीच दो सौ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. फानी चक्रवात के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के 19 जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. ईस्ट कोस्ट रेलवे ने बुधवार को 103 में से 22 ट्रेनें रद्द कर दीं. भारतीय मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के तीन जिलों को यलो कार्ड जारी किया है. बुधवार को जारी एक विशेष बुलेटिन में मौसम विभाग ने नुकसान का पूर्वानुमान जारी किया है. मछुआरों को एक से पांच मई तक मछली पकड़ने के लिए समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है. 

Here is live Updates on Cyclone Fani:


May 02, 2019
20:08 (IST)
चक्रवात फानी की वजह से तीन मई को भुवनेश्वर हवाई अड्डे से आने और जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया गया है : डीजीसीए
May 02, 2019
17:00 (IST)
ओडिशा : भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट से आने और जाने वाली गो एयर की सभी उड़ाने 3 मई 2019 के लिए रद्द.

May 02, 2019
16:55 (IST)
एनडीआरएफ ने तुफान फानी के बाद की स्थिति से निपटने के लिए तटीय इलाकों के साथ साथ, आंध्र प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, केरल, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के बाढ़ आने की आशंका वाले इलाकों में राहत एवं बचाव के लिए अपनी 54 टीमें तैयार रखीं.

May 02, 2019
16:26 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात 'फानी' की स्थिति को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में तैयारियों की समीक्षा की. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री को चक्रवात के संभावित मार्ग की जानकारी दी गयी. साथ ही फोनी को लेकर एहतियात के तौर पर और स्थिति से निटपने की तैयारी के तौर पर उठाये गये कदमों की जानकारी दी गयी.
May 02, 2019
15:59 (IST)
चक्रवाती तूफान फेनी के मद्देनजर पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने दक्षिण भारतीय राज्यों और असम के बीच चलने वाली छह ट्रेनों को गुरुवार को रद्द कर दिया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रणव ज्योति शर्मा के अनुसार, इन छह ट्रेनों का संचालन दो मई से सात मई के बीच रद्द कर दिया गया है.
May 02, 2019
13:21 (IST)
हाईअलर्ट पर सेना

किसी भी संभावित घटना से निपटने के लिए नौसेना, वायुसेना, सेना और तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा गया है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), ओडिशा आपदा रैपिड एक्शन फोर्स(ओडीआएएएफ) और दमकल जवानों को प्रशासन की मदद के लिए संवेदनशीन क्षेत्रों में भेजा गया है.
May 02, 2019
13:20 (IST)
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक हालिया बुलेटिन के मुताबिक, ओडिशा में पुरी से करीब 430 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम से 225 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और पश्चिम बंगाल के दीघा में 650 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में फोनी चक्रवात केन्द्रित है.
May 02, 2019
13:20 (IST)
ओडिशा में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान 'फोनी' के पूर्वी तट की ओर मुड़ने के कारण तटीय इलाकों के निचले क्षेत्रों से आठ लाख लोगों को निकालने के लिए बुधवार को एक व्यापक अभियान शुरू किया गया.
May 02, 2019
13:12 (IST)
चक्रवाती तूफान के दौरान जान-माल का भारी नुकसान हो सकता है. ऐसे में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस दौरान बचाव करने के लिए सुझाव जारी किए हैं.
May 02, 2019
13:11 (IST)
ओडिशा में एनडीआरएफ ने कुल 28 टीमें, आंध्र प्रदेश में 12 और पश्चिम बंगाल में छह टीमों की तैनाती की है. इसके अलावा 30 अतिरिक्त टीमें नाव और अन्य उपकरणों के साथ बचाव कार्य के लिए अलर्ट मोड पर हैं. 
No more content
टिप्पणिया

Advertisement