Cyclone Fani Updates: अगले 12 घंटे में 'फानी' लेगा विकराल रूप, इन राज्यों पर खतरा

Cyclone Fani News: मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि चक्रवात ‘फानी’ और अधिक विकराल रूप धारण कर देर रात तक ‘अत्यधिक गहन चक्रवातीय तूफ़ान’ में परिवर्तित हो सकता है

Cyclone Fani Updates: अगले 12 घंटे में 'फानी' लेगा विकराल रूप, इन राज्यों पर खतरा

Cyclone Fani news: फानी और भी हो रहा है विकराल

नई दिल्ली:

Cyclone Fani News: बंगाल की खाड़ी में उमड़ रहा चक्रवात फानी (Cyclone Fani) अगले 12 घंटे में विकराल होने वाला है. मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि चक्रवात ‘फानी' और अधिक विकराल रूप धारण कर देर रात तक ‘अत्यधिक गहन चक्रवातीय तूफ़ान' में परिवर्तित हो सकता है और इसके शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा तट पर पहुंचने की संभावना है. विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने दोपहर 12 बजे के अपने बुलेटिन में कहा कि फोनी इस समय दक्षिण-पूर्व व निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है. यह जगह पुरी से करीब 830 किलोमीटर दक्षिण, विशाखापट्टनम से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व और श्रीलंका के त्रिंकोमाली से 680 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है. 

Fani Cyclone: खतरनाक तूफान में बदल सकता है चक्रवात फानी, 195 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है हवा

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ‘इस बात की अधिक संभावनाएं हैं कि यह अगले 12 घंटे में अत्यंत गहन चक्रवातीय तूफ़ान में परिवर्तित हो जाए.इसके एक मई शाम तक उत्तरपश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है और उसके बाद यह दोबारा घूम कर उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में आगे बढ़ सकता है. तब यह तीन मई की दोपहर तक ओडिशा के तट पर पहुंच सकता है. इसकी हवाओं की अधिकतम गति 170-180 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.'    

गृहमंत्रालय ने सोमबार को बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और भारतीय तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा गया है और मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. अगले 24 घंटों में फोनी की वजह से केरल में कई जगहों पर हल्की से लेकर मध्यम तो कुछ जगहों पर तेज बारिश देखने को मिल सकती है. तमिलनाडु और दक्षित तटीय आंध्रप्रदेश में भी कहीं कहीं बारिश हो सकती है पर उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश में बृहस्पतिवार को अत्यधिक बारिश होने की संभावना है. इसके एक दिन बाद कई जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर बहुत अधिक बादल बरस सकते हैं.

बेहद भीषण चक्रवाती तू्फान में बदल सकता है 'फानी', PM मोदी ने एहतियात बरतने को कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बृहस्पतिवार को ओडिशा में कई जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है और दक्षिण तटीय ओडिशा में भारी से भारी बारिश हो सकती है. तटीय ओडिशा में कुछ जगहों पर ‘बहुत ही अधिक बारिश' होने की आशंका व्यक्त की गई है. (इनपुट भाषा से)