यह ख़बर 10 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चक्रवात 'हुदहुद' कुछ घंटों में पकड़ लेगा जोर

विशाखापत्तनम:

चक्रवात हुदहुद के अगले कुछ घंटों के दौरान भीषण तूफान का रुख अख्तियार कर लेने की आशंका है और इससे आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चलेंगी।

पश्चिमी मध्य खाड़ी तथा पास की पूर्वी मध्य खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान 'हुदहुद' उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और तड़के ढाई बजे विशाखापत्तनम के 610 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में तथा ओडिशा के गोपालपुर के 630 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था।

यह पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा और अगले 12 घंटों में यह अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा तथा 12 अक्टूबर को दोपहर से पहले विशाखापत्तनम के आसपास उत्तरी आंध प्रदेश तट से गुजरेगा। मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की हिदायत दी गई है और समुद्र में मौजूद मछुआरों को फौरन तट पर आने की सलाह दी गई है।

इस बीच, ओडिशा सरकार ने संवेदनशील जगहों में बचाव दल तैनात कर दिए हैं तथा जिला कलेक्टरों से, खास तौर पर आदिवासी बहुल मलकानगिरी जिले से लोगों को हटाने का काम शुरू करने के लिए कहा है। विशेष राहत आयुक्त पी के महापात्र ने संवाददाताओं को बताया, चक्रवात और भारी बारिश को देखते हुए संवेदनशील इलाकों में कम से कम 25 टीमें (एनडीआरएफ की 15 और ओडीआरएफ की 10 टीमें) तैनात की गई हैं। महापात्र ने बताया कि इस बार मलकानगिरी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, क्योंकि भीषण चक्रवाती तूफान के जिले के ऊपर से गुजरने का अनुमान है।

महापात्र ने बताया कि आपात स्थिति के लिए सभी जिलों को सैटेलाइट फोन मुहैया कराए गए हैं और बंसधारा, रूषिकुल्या तथा नागबली जैसी नदियों पर लगातार नजर रखी जा रही है, क्योंकि दक्षिणी जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

इधर, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार चक्रवाती तूफान की गतिविधियों पर लगातार नजर रख रही है। केंद्रीय गृहमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बढ़ते चक्रवात 'हुदहुद' की तैयारियों के संबंध में बात की गई है। उन्होंने कहा, मुख्यमंत्रियों को केंद्र की मदद का भरोसा दिलाया गया है। अगले 24 घंटों में तटों पर पहुंचने वाले 'हुदहुद' से संबंधित गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com