चक्रवाती तूफान 'निवार' कल देगा तमिलनाडु और पुडुचेरी में दस्‍तक, बारिश के साथ चल सकती हैं तेज हवाएं, 10 बातें

बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण दक्षिण भारत के राज्‍यों खासकर तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान 'निवार' (Cyclone Nivar) का खतरा मंडरा रहा है. तमिलनाडु में कल रात से ही बारिश का दौर जारी है. तूफान के राज्‍य में पहुंचने के दौरान तेज बारिश के साथ करीब 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं..

चक्रवाती तूफान 'निवार' कल देगा तमिलनाडु और पुडुचेरी में दस्‍तक, बारिश के साथ चल सकती हैं तेज हवाएं, 10 बातें

पुडुचेरी के गांधी बीच पर तेज हवाओं के कारण खड़े रहना भी मुश्किल हो रहा है

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण दक्षिण भारत के राज्‍यों खासकर तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान 'निवार' (Cyclone Nivar) का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, 'निवार' के बुधवार शाम को तमिलनाडु और पुडुचेरी में दस्‍तक देने की संभावना है, तमिलनाडु में कल रात से ही बारिश का दौर जारी है. तूफान के राज्‍य में पहुंचने के दौरान तेज बारिश के साथ करीब 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं..

चक्रवाती तूफान 'निवार' से जुड़ी 10 बातें...

  1. चक्रवाती तूफान 'निवार' के चलते  पुडुचेरी में जिला मजिस्‍ट्रेट ने आज रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू करने का फैसला किया है. इसी क्रम में 26 नवंबर को पूरे पुडुचेरी रीजन में धारा 144 लागू रहेगी, इस दौरान सभी दुकानें और संस्‍थान बंद रहेंगे. दूध, पेट्रोल पंप और दवा की दुकानें जैसी जरूरी सेवाएं ही इस दौरान संचालित होंगी.

  2. प्रशासन ने पेड़ों के गिरने, पावर सप्‍लाई ठप पड़ने या बाधित होने, संचार लाइनों के बाधित होने जैसी संभावित नुकसान को कम करने के लिए पूर्व तैयारी की है. कोशिश यही है कि 'निवार' से होने वाले नुकसान को कम से कम किया जाए.

  3. तमिलनाडु के राजस्‍व मंत्री आरबी उदयकुमार ने NDTV से बातचीत में कहा, 'आशंका है कि निवार के असर के कारण भारी बारिश हो सकती है. हमारे मॉनिटरिंग ऑफिसर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और अलर्ट पर हैं.'

  4. नेशनल डिजास्‍टर रिस्‍पांस फोर्स (NDRF) की छह टीमें पहले ही कड्डलोर जिले पहुंच गई हैं, दो टीमें तमिलनाडु की राजधानी चेन्‍नई में हैं.

  5. चक्रवाती तूफान 'निवार' फिलहाल चेन्‍नई से 450 किमी दक्षिणपूर्व में केंद्रित है और अगले 24 घंटों में यह गंभीर चक्रवात में तब्‍दील हो सकता है. 

  6. बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण दक्षिण भारत के राज्‍यों में खास ऐतहियात बरती जा रही है और निवार के कारण होने वाली संभावित तबाही को कम करने के हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं. 

  7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 'निवार' तूफान के खतरे के मद्देनजर तमिलनाडु के सीएम ई. पलानीस्‍वामी और पुडुचेरी के सीएम वी नारायणसामी से बातचीत की और उन्‍हें केंद्र की ओर से हरसंभव सहयोग का आश्‍वासन दिया.

  8. पुडुकोट्टल, तंजावुर, नागापट्टिनम, और तिरुवरुर सहित सात जिलों में दोपहर एक बजे से बस सेवा को स्‍थगित रखा गया है.

  9. तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई. पलानीस्‍वामी ने राज्‍य के लोगों से घर पर रहने और बेहद जरूरी होने पर निजी वाहनों से ही यात्रा करने की अपील की है. राज्‍य के डिजास्‍टर मैनेजेमेंट डिपार्टमेंट ने लोगों से पर्याप्‍त मात्रा में खाने का सामान, पीने का पानी और बैटरी का इंतजाम करने रखने को गहा है.

  10. कड्डलोर के कलेक्‍टर चंद्रशेखर ने एनडीटीवी से कहा, 'राहत कार्य के दौरान कोविड-19 से संबंधित ऐहतियातों का ध्‍यान रखा जाएगा. लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने के लिए 400 लंबी बोट और 1500 लकड़ी के लट्ठों से बनाई गए नावों का इंतजाम कया गया है. निचले इलाकों में रहने वाले 500 लतोगों को पहले ही राहत शिविर में पहुंचा दिया गया है.