चक्रवाती तूफान 'निवार' आज तमिलनाडु और पुडुचेरी में देगा दस्‍तक, 145 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं - 10 बातें

चक्रवात निवार (Cyclone Nivar) के बुधवार शाम को तमिलनाडु के ममल्लापुरम (जो राज्य की राजधानी चेन्नई से लगभग 56 किमी दूर है) और पुडुचेरी में कराईकल के बीच पहुंचने की उम्मीद है.

चेन्नई: चक्रवात निवार (Cyclone Nivar) के बुधवार शाम को तमिलनाडु के ममल्लापुरम (जो राज्य की राजधानी चेन्नई से लगभग 56 किमी दूर है) और पुडुचेरी में कराईकल के बीच पहुंचने की उम्मीद है. ऐसा माना जा रहा है कि यह संभवत: "बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान" बन जाएगा और आसपास क्षेत्रों में भूस्खलन भी हो सकती है. निवार बेहद भारी वर्षा लाएगा और इसकी दस्तक पर 120 कि.मी. प्रतिघंटे और 130 किमी प्रति घंटे के बीच हवाएं चलेंगी और यह 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचेगी. चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने सलाह दी है कि गुरुवार तक तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है. मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु और पुदुचेरी सरकारों को आश्वस्त करने के लिए ट्वीट किया - दोनों ने कहा है कि कल सार्वजनिक अवकाश है .

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. प्रधानमंत्री ने अंग्रेजी और तमिल में ट्वीट किया, "चक्रवात निवार के मद्देनजर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बात की. केंद्र से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया. मैं प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं."

  2. पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने मंगलवार को एनडीटीवी से बात की और कहा कि बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और सार्वजनिक आवाजाही 9 बजे से शाम 6 बजे तक प्रतिबंधित है. उन्होंने यह भी कहा कि गैर-जरूरी दुकानें और सेवाएं बंद कर दी गई थीं; केवल दूध बूथ, ईंधन स्टेशन, अस्पताल और फार्मेसियों और सरकारी कार्यालयों को खोलने की अनुमति दी जाएगी.

  3. तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि आवश्यक सेवाओं में शामिल लोग काम करना जारी रखेंगे. मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने लोगों से जहां तक ​​संभव हो सके घर में रहने की अपील की और कहा कि 4,000 से अधिक "असुरक्षित" स्थानों की पहचान की गई है और स्थानीय अधिकारियों से कहा गया है कि वे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करें.

  4. 2015 की बाढ़ की यादें ताजा होने के साथ, तमिलनाडु चार जलाशयों - पोन्डी, चोलवरम, रेड हिल्स और चेम्बरमबक्कम की निगरानी भी कर रहा है - जल स्तर में तेजी से वृद्धि की आंशका में.राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रमुख राजस्व मंत्री आरबी उधयकुमार ने NDTV को बताया, "हम बड़ी झीलों में पानी के सुरक्षित प्रवाह और सुरक्षित भंडारण के लिए स्पष्ट चैनल सुनिश्चित कर रहे हैं"

  5. पुडुचेरी ने बंदरगाह क्षेत्रों में '' नंबर 7 तूफान चेतावनी पिंजरा '' स्थापित किया है, जिसका अर्थ है कि बंदरगाह हल्के या मध्यम तीव्रता के तूफान से गंभीर मौसम का अनुभव करेगा उम्मीद है कि ये बंदरगाह के ऊपर या उसके पास से पार हो जाएगा.

  6. एनडीआरएफ के प्रमुख एसएन प्रधान ने बताया कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और पड़ोसी आंध्र प्रदेश में लगभग 1,200 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के जवानों को तैनात किया गया है. 12 टीमें तमिलनाडु में (छह कुड्डालोर जिले में और दो चेन्नई में), सात आंध्र प्रदेश में और तीन पुडुचेरी में हैं. अतिरिक्त 20 टीमें ओडिशा के कटक, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा और केरल के त्रिशूर में स्टैंडबाय पर होंगी. 

  7. भारतीय नौसेना ने कहा है कि वह निवार के आंदोलन की बारीकी से निगरानी कर रही है, और तमिलनाडु और पुदुचेरी दोनों सरकारों के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है. नौसेना के जहाज, विमान, गोताखोरी और बचाव टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है.

  8. राज्य सरकारों को तूफान के चलते बिजली लाइनों और संचार नेटवर्क को व्यापक नुकसान की उम्मीद. इसके साथ ही ऐसी भी आशंका है कि ग्रामीण इलाकों में मकान नष्ट हो जाएंगे और पेड़ उखड़ जाएंगे. दोनों सरकारों ने मछली पकड़ने वाले समुदायों को भी चेतावनी दी है और तटीय और निचले इलाकों के हजारों लोगों को स्थानांतरित कर दिया है, जो ज्वार की लहरों की चपेट में एक मीटर तक आ सकते हैं.

  9. तमिलनाडु के कलपक्कम में मद्रास परमाणु ऊर्जा स्टेशन (एमएपीएस) में अलर्ट जारी किया गया है, जो ममल्लापुरम से लगभग 20 किमी दूर है. अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि अधिकारी कार्रवाई के लिए मौसम की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.

  10. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने भी अलर्ट की जारी किया है. राज्य में भारी वर्षा होने की उम्मीद है क्योंकि निवार अंतर्देशीय है. नेल्लोर और चित्तूर जिले अलर्ट पर हैं, क्योंकि कडप्पा, कुरनूल और अनंतपुर के कुछ हिस्सों में 11 से 20 सेमी बारिश और हवाओं की गति 75 किमी प्रति घंटा तक होने की उम्मीद है. मछुआरों को समुद्र से बाहर न जाने की सलाह दी गई है और निचले इलाकों में बाढ़ की चेतावनी दी गई है.