Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

अरब सागर में तेज हुआ चक्रवाती तूफान 'क्यार', गोवा में तीन दिन से हो रही है बारिश, महाराष्ट्र में भी भारी बरसात का अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते पालघर जिला कलेक्टर कैलाश शिंदे ने मछुआरों को समुद्र तट पर नहीं जाने की चेतवानी दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरब सागर में तेज हुआ चक्रवाती तूफान 'क्यार', गोवा में तीन दिन से हो रही है बारिश, महाराष्ट्र में भी भारी बरसात का अलर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर.

मुंबई:

महाराष्ट्र के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान क्यार के चलते बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते पालघर जिला कलेक्टर कैलाश शिंदे ने मछुआरों को समुद्र तट पर नहीं जाने की चेतवानी दी है. जिला मत्स्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि 1411 नौकाएं समुद्र में गई थीं, जिनमें से 1,378 वापस लौट आईँ जबकि शेष 33 नौकाओं को सुरक्षित समुद्र किनारे लाने के प्रयास जारी हैं. इससे एक दिन पहले मौसम विभाग के मुंबई केन्द्र ने कहा कि अरब सागर में गहरे विक्षोभ के चलते चक्रवाती तूफान क्यार तेज हो गया है.

वहीं, गोवा में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी इतनी ही तेज बारिश होगी. मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के तटवर्ती जिलों रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान ‘क्यार' के कारण भारी बारिश होने के आसार हैं. बारिश के कारण शुक्रवार को कनकोना और मडगांव के बीच कई स्थानों पर मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग पानी में डूबा रहा. मंडोवी नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण चोराव और दीवर द्वीपों पर यातायात बाधित रहा. 

Typhoon Hagibis: जापान में 60 साल का सबसे प्रलयकारी तूफान, 70 लाख से ज्यादा लोगों को घर छोड़ने को कहा गया


नदी एवं नेविगेशन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'मंडोवी नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण हमने इन दोनों द्वीपों से मुख्य भूमि तक फेरी सेवा अस्थायी रूप से बंद कर दी है.' मौसम विभाग के शुक्रवार को जारी बुलेटिन के अनुसार गोवा में एक दो जगहों पर 25 और 26 अक्टूबर को भारी बारिश होने का अंदेशा है. पूर्वी केंद्रीय अरब सागर के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र ने 25 अक्टूबर को ‘क्यार' चक्रवात का रूप ले लिया था.

टिप्पणियां

बार-बार तूफान और पानी से जुड़ी गंभीर घटनाओं की सामने आई वजह, UN रिपोर्ट में बताया लाखों लोगों को...

VIDEO: पुणे में तेज आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, 12 लोगों की मौत



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कौन था औरंगजेब का भाई दारा शिकोह, जिसकी दिल्ली में कब्र खोज रही है मोदी सरकार?

Advertisement