NDTV Khabar

गुजरात तट के करीब चक्रवाती तूफान, 10 बड़ी बातें

चक्रवाती तूफान 'वायु' आज गुजरात तट से टकराने वाला है. इसके लिए सरकार ने युद्ध स्तर पर तैयारियां की हैं और एनडीआरएफ की टीमें तैनात हो गई है. करीब 2.5 से 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात तट के करीब चक्रवाती तूफान, 10 बड़ी बातें
नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान 'वायु' आज गुजरात तट से टकराने वाला है. इसके लिए सरकार ने युद्ध स्तर पर तैयारियां की हैं और एनडीआरएफ की टीमें तैनात हो गई है. करीब 2.5 से 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि सौराष्ट्र और कच्छ के निचले इलाकों से लोगों को निकाला गया है. इन क्षेत्रों के बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर सुरक्षा की दृष्टि से कामकाज रोक दिया गया है. मौसम की ताजा जानकारी के अनुसार यह चक्रवात अब ‘बेहद गंभीर’ की श्रेणी में आ गया है और यह अब दक्षिण के वेरावल से पश्चिम में द्वारिका तक कहीं भी गुरूवार दोपहर तक तट से टकरा सकता है. यह तूफान दक्षिण में 280 किलोमीटर दूर है और इसके उत्तर की तरफ बढ़ने की आशंका है। यह तूफान 155-160 से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से द्वारिका और वेरावल के मध्य तट से टकरा सकता है. तट पर पहुंचने के बाद चक्रवात के सौराष्ट्र एवं कच्छ के समांतर बढ़ने की आशंका जताई गई है. इसे देखते हुये राज्य के दस जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है.
10 बड़ी बातें
  1. गुजरात के तट पर गुरूवार की सुबह चक्रवात ‘वायु' की आशंकाओं के बीच करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है.  
  2. गुजरात के दस जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. एनडीआरएफ के 45 सदस्यों वाले राहत दल की करीब 52 टीमें गठित की गई हैं और सेना की दस टुकड़ियों को तैयार रखा गया है. 
  3. पीएम मोदी ने लोगों को सुरक्षित रहने के लिए स्थानीय एजेंसियों द्वारा मुहैया कराई जा रही जानकारी का अनुसरण करते रहने के लिए कहा है. प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा है कि चक्रवात वायु से प्रभावित होने वाले सभी लोगों की सुरक्षा और हित के लिए प्रार्थना करता हूं. सरकार और स्थानीय एजेंसी जानकारी मुहैया करा रही हैं, जिसका मैं प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों से अनुसरण करने का अनुरोध करता हूं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाने का निर्देश दिया. 
  4. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाने का निर्देश दिया. 
  5. केन्द्रीय भू विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि चक्रवातीय तूफान वायु के 13 जून, गुरुवार दोपहर गुजरात पहुंचने की संभावना है. उस दौरान हवा की गति 155 से 156 किलोमीटर प्रतिघंटा के बीच रहने का अनुमान है.  
  6. रेलवे ने चक्रवात वायु के चलते आने वाली संभावित आपदा को देखते हुये रेलवे ने 110 ट्रेनों को रद्द कर दिया और कई ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही रोकने का फैसला किया है.  
  7. चक्रवात वायु की वजह से पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद और कांडला हवाई अड्डों पर बृहस्पतिवार रात 12 बजे से शुक्रवार रात 12 बजे तक उड़ानों का परिचालन बंद रहेगा. 
  8. सरकारी कंपनी ओएनजीसी ने अरब सागर के ऊपर चक्रवात तैयार होने के मद्देनजर पश्चिमी तट पर स्थित अपने सभी संयंत्रों को हाई अलर्ट कर दिया है। कंपनी ने हेलीकॉप्टरों की उड़ान पर भी रोक लगा दी है. 
  9. इस तूफान का असर मुंबई के तटों पर भी होने की आशंका है और मछुआरों को चेतावनी जारी कर दी गई है. भारतीय मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल केएस होसालिकर के अनुसार, मुंबई में हवा की रफ़्तार 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटे हो सकती है. 
  10.  गुजरात के 10 ज़िलों में आज और शुक्रवार को स्कूल बंद रहेंगे. 
     



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement