NDTV Khabar

Cyclone phethai: आंध्र प्रदेश-ओडिशा में आज चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी के साथ हाई अलर्ट जारी

Cyclone phethai: चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ जल्द आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने वाला है और इसके चलते सोमवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है.

58 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Cyclone phethai: आंध्र प्रदेश-ओडिशा में आज चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी के साथ हाई अलर्ट जारी

Cyclone phethai: मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात के गंभीर तूफान में बदलने की आशंका है.

खास बातें

  1. आंध्र प्रदेश और ओडिशा में आज चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ का खतरा
  2. भारी बारिश की चेतावनी के साथ हाई अलर्ट जारी
  3. मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी
हैदराबाद:

चक्रवाती तूफान ‘फेथाई' जल्द आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने वाला है और इसके चलते सोमवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. चक्रवात ‘फेथाई' के प्रभाव के कारण दक्षिण बंगाल के कई जिले में भी सोमवार को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही हाई अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी. यहां मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि रविवार को राज्य के कई हिस्सों गजपति, गंजम, रायगढ़ा और कालाहांडी में आसमान में घने बादल छाये रहे, जबकि चक्रवात के प्रभाव से वहां भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अनुसार रायगढ़ा, कोरापुट, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नौपदा, बारागढ़, बालनगीर, झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में सोमवार को जबरदस्त बारिश होने का अनुमान है. 

तमिलनाडु तट से 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से टकराया 'गाजा' तूफान, 11 की मौत


मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात के गंभीर तूफान में बदलने की आशंका है और यह उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़़ जायेगा तथा सोमवार दोपहर तक ओंगोल एवं काकीनाड़ा के बीच आंध्र प्रदेश के तट से टकरायेगा. मौसम विभाग ने 18 दिसंबर तक ओडिशा में कहीं हल्की से मध्यम बारिश एवं कई जगहों पर, मुख्यत: दक्षिण ओडिशा के जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जतायी है. इसके अनुसार, ओडिशा तट में मछुआरों के लिये कोई आम चेतावनी जारी नहीं की गयी. बहरहाल, उन्हें सोमवार तक पश्चिम मध्य एवं दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे गहरे समुद्री इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी गयी है. 

ओडिशा में बाढ़ की स्थिति में मामूली सुधार, मृतकों की संख्या 24 तक पहुंची 

टिप्पणियां

ओडिशा सरकार ने जिलाधीशों को पहले ही इस बेमौसम बरसात से धान के खेतों को बचाने के लिये जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है. मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार दोपहर के बाद आंध्रप्रदेश में इस चक्रवात के पहुंचने के बाद यह उत्तर-पूर्व की तरफ मुड़ेगा. हावड़ा, पूर्वी और पश्चिम मिदनापुर, पुरूलिया, बांकुरा, पश्चिम बर्दवान, झाड़ग्राम और हुगली जिले के एक-दो स्थानों पर सोमवार को भारी बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञानियों ने कहा कि 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में चल सकती हैं. 

VIDEO: 'तितली' के खौफ से ओडिशा, आंध्रप्रदेश में अलर्ट
मौसम विभाग ने महानगर में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश होने और रविवार को आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement