NDTV Khabar

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को परोसा जाएगा ये खास व्यंजन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मेजबानी वाले रात्रि भोज में विदेशी गणमान्य लोगों को राष्ट्रपति भवन रसोई का खास व्यंजन ‘दाल रायसीना’ परोसी जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को परोसा जाएगा ये खास व्यंजन

पीएम मोदी कल शपथ लेंगे.

खास बातें

  1. शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोर-शोर से जारी
  2. बृहस्पतिवार को आयोजित होगा शपथ ग्रहण समारोह
  3. मेहमानों को परोसा जाएगा खास व्यंजन
नई दिल्ली :

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं. बृहस्पतिवार को आयोजित शपथ ग्रहण  समारोह में वीवीआईपी सहित 8,000 अतिथि शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि यह अब तक की सर्वाधिक संख्या होगी. प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मेजबानी वाले रात्रि भोज में विदेशी गणमान्य लोगों को राष्ट्रपति भवन रसोई का खास व्यंजन ‘दाल रायसीना' परोसी जाएगी. राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता अशोक मलिक ने बुधवार को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह करीब डेढ़ घंटे का होगा और इसके बाद ‘बिमस्टेक' देशों के नेताओं के अलावा उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री सहित लगभग 40 गणमान्य लोगों को रात्रि भोज दिया जाएगा.  

PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे सोनिया गांधी और राहुल गांधी


मलिक ने कहा, ‘यह पहली बार है जब 8,000 अतिथि शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे, जो बृहस्पतिवार शाम सात बजे से रात साढ़े आठ बजे तक चलेगा'. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाला यह सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा. अब से पहले, इस तरह के समारोहों में 4,500-5,000 अतिथि शरीक हुए थे. अधिकारी ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने वाले अतिथियों के लिए ‘पनीर टिक्का' जैसे हल्के जलपान की व्यवस्था होगी. रात्रिभोज में ‘दाल रायसीना' जैसा व्यंजन परोसा जाएगा. दाल रायसीना बनाने में इस्तेमाल की जानी वाली मुख्य चीजें लखनऊ से मंगाई गई हैं. इसे करीब 48 घंटे तक पकाया जाता है. प्रवक्ता ने बताया कि दाल रायसीना की तैयारी मंगलवार को शुरू की गई थी.  

PM मोदी के कैबिनेट में किस सहयोगी पार्टी को मिलेंगे कितने मंत्री पद? संख्या के हिसाब से तय हुआ कोटा

टिप्पणियां

‘‘बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम '' (बिमस्टेक) देशों के नेताओं ने प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने की पुष्टि की है. मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव ने भी इस कार्यक्रम में शरीक होने की पुष्टि की है. बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली, म्यामां के राष्ट्रपति यू विन माइंत और भूटान के प्रधानमंत्री लोटये शेरिंग ने भी समारोह में शरीक होने की पुष्टि की है. थाईलैंड के विशेष दूत जी. बूनराच अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. (इनपुट- भाषा से भी)

VIDEO: 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement