NDTV Khabar

SC/ST एक्ट के विरोध में दलितों का भारत बंद, बॉक्स ऑफिस पर टाइगर की 'दहाड़', पढ़ें दिन भर की पांच बड़ी खबरें...

SC/ST एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज कई दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद को कई राजनीतिक पार्टियों और कई संगठनों ने समर्थन भी दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SC/ST एक्ट के विरोध में दलितों का भारत बंद, बॉक्स ऑफिस पर टाइगर की 'दहाड़', पढ़ें दिन भर की पांच बड़ी खबरें...

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

SC/ST एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज कई दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद को कई राजनीतिक पार्टियों और कई संगठनों ने समर्थन भी दिया है. भारत बंद के दौरान हिंसा में मध्‍य प्रदेश में 4 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी एक की जान गई है. वहीं, इराक के मोसुल में आईएस द्वारा मारे गए भारतीय नागरिकों के अवशेषों को लेकर विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह आज भारत लौट आएं हैं. दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली केसीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली से माफी मांग ली है. सूत्रों के मुताबिक केजरीवाल, संजय सिंह और आशुतोष ने संयुक्त रूप से चिट्ठी लिखकर माफी मांगी है. उधर, 'बागी 2 (Baaghi 2)' की बॉक्स ऑफिस पर दहाड़ बरकरार है. टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी की फिल्म ने पहले तीन दिन में 73.10 करोड़ की कमाई कर ली है.वहीं, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)के 11वें सीज़न में खिलाड़ियों के लिए सिर्फ़ रन बनाना और विकेट लेना मायने नहीं रखेगा. अंतर्राष्ट्रीय स्तर को ध्यान में रखते हुए अब आईपीएल टीमों ने भी खिलाड़ियों को फ़िटनेस मापने वाला यो-यो टेस्ट देने कि लिए कहा है.

1. भारत बंद के दौरान मध्‍यप्रदेश में 4, राजस्‍थान में एक की मौत, 5 राज्‍यों में फैली हिंसा
 

bharat bandh

SC-ST एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज कई दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद को कई राजनीतिक पार्टियों और कई संगठनों ने समर्थन भी दिया है. संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पहले की तरह लागू किया जाए. दलित संगठनों के विरोध का सबसे अधिक असर पंजाब में देखने को मिला, जिसकी वजह से राज्य के सभी शिक्षण संस्थान, सार्वजनिक परिवहन को आज बंद रखा गया है. भारत बंद के दौरान हिंसा में मध्‍य प्रदेश में 4 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, मेरठ में भी गोली लगने से एक आंदोलनकारी की मौत हो गई है.

2. आखिर क्यों अरविंद केजरीवाल और उनके सहयोगियों ने अरुण जेटली से माफी मांगी, क्या था केस?
 

arvind kejriwal

दिल्ली हाईकोर्ट में देश के वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा दायर मानहानि का एक केस चर्चित केस चल रहा है. इस केस के चलते अब आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पार्टी के अन्य नेताओं जेटली से माफी मांग ली है. जेटली ने केजरीवाल और पार्टी के चार अन्य नेताओं के खिलाफ केस दायर किया था. आखिर क्यों केजरीवाल और उनके सहयोगियों ने माफी मांगी, क्या था केस, आइए जानें. केंद्रीय वित्तमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने अरविंद केजरीवाल पर दो केस दर्ज कराएं हैं. दूसरा केस पिछले साल मई में दर्ज किया था. यह केस भी उन्होंने 10 करोड़ रुपये का दर्ज कराया है. 

3. इराक से 38 भारतीयों के पार्थिव अवशेष लेकर लौटे वीके सिंह
 

vk singh

इराक के मोसुल में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा मारे गए भारतीय नागरिकों के अवशेषों को लेकर विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भारत लौट आएं है. वह सबसे पहले पंजाब गए हैं. यहां अमरिंदर सिंह की सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार मरने वाले हर शख्‍स के परिवार को पांच लाख रुपये और परिवार के एक सदस्‍य को उसकी योग्‍यता के अनुसार नौकरी दी जाएगी. 
टिप्पणियां

4. Baaghi 2 ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया कहर
 

jacqueline

 'बागी 2 (Baaghi 2)'  की बॉक्स ऑफिस पर दहाड़ बरकरार है. टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी की फिल्म ने पहले तीन दिन में  73.10 करोड़ की कमाई कर ली है. टाइगर श्रॉफ ने दिखा दिया है कि युवा पीढ़ी के वे उन सितारों में से हैं जो दिग्गजों को टक्कर देने का माद्दा रखते हैं तभी तो वीकेंड कमाई के मामले में टाइगर ने अजय देवगन की 'रेड' और अक्षय कुमार की 'पैडमैन' को पछाड़ दिया है. 

5.  IPL-11 में यो-यो टेस्ट ज़रूरी, टीमों ने अपने खिलाड़ियों को दिए यह निर्देश...
 

kings xi punjab

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)के 11वें सीज़न में खिलाड़ियों के लिए सिर्फ़ रन बनाना और विकेट लेना मायने नहीं रखेगा. टीम ने किसी खिलाड़ी पर सबसे बड़ी बोली लगाई है लेकिन इसके बावजूद उसकी जगह पक्की नहीं होगी. अंतर्राष्ट्रीय स्तर को ध्यान में रखते हुए अब आईपीएल टीमों ने भी खिलाड़ियों को फ़िटनेस मापने वाला यो-यो टेस्ट देने कि लिए कहा है. खिलाड़ियों की फ़िटनेस का पैमाना अब इस टेस्ट से ही होगा. ख़बरों के मुताबिक, चार टीमों के खिलाड़ियों ने तो यह टेस्ट दे भी दिया है. ये टेस्ट आईपीएल नीलामी के तुरंत बाद लिए गए थे. जल्दी ही सनराइज़र्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्‍स, कोलकाता नाइट राइडर्स  और दिल्ली डेयरडेविल्‍स की टीमें भी अपने खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट लेंगी.


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement