तेलंगाना में देखा गया फॉल आर्मीवार्म कीट, खेती के लिए है खतरनाक

देश में सबसे पहली बार कर्नाटक में देखे गए खतरनाक कृषि कीट फॉल आर्मीवार्म को अब पड़ोसी राज्य तेलंगाना में देखे जाने की खबर है.

तेलंगाना में देखा गया फॉल आर्मीवार्म कीट, खेती के लिए है खतरनाक

फॉल आर्मीवार्म (स्पोडोप्टेरा फ्रूगीपेर्डा) को खेती के लिए घातक माना जाता है.

नई दिल्ली :

देश में सबसे पहली बार कर्नाटक में देखे गए खतरनाक कृषि कीट फॉल आर्मीवार्म को अब पड़ोसी राज्य तेलंगाना में देखे जाने की खबर है. फॉल आर्मीवार्म (स्पोडोप्टेरा फ्रूगीपेर्डा) को घातक माना जाता है, क्योंकि इसके कारण अफ्रीका के कई देशों में कृषि को भारी नुकसान हुआ है. राज्य के प्रधान सचिव (कृषि) सी पार्थसारथी ने बताया कि कीट को तेलंगाना के करीमनगर, कामारेड्डी, संगारेड्डी, मेडक और गडवाल जिलों के कुछ स्थानों पर कीट को देखा गया है. उन्होंने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया, ‘‘यह (फॉल आर्मीवार्म) इन जिलों में कुछ स्थानों पर देखा गया है। नमूनों को बेंगलूरू (जांच के लिए) ले जाया गया है’’.

पंजाब के मालवा में घटिया कीटनाशक ने बर्बाद की कपास की फसल, जांच के आदेश 

उन्होंने बताया कि यह कीट अभी तक राज्य में मक्के की फसल पर देखा गया है. उन्होंने यह भी बताया कि मक्के की फसल पर कीट का हमला अभी प्रारंभिक चरण में है और टीमों को कीट कहीं और मौजूद है या नहीं यह जांच करने के लिए भेजा गया है. यह कीट सबसे पहले देश के कर्नाटक राज्य में देखा गया था और बाद में यह तमिलनाडु में फैल गया. 

कीटनाशक दवाइयों से नहीं होता कैंसर, रिसर्च में हुआ खुलासा

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com