भारतीय नौसेना के 57 लड़ाकू विमानों का सौदा हासिल करने के लिए राफेल ने लगाया जोर

भारतीय नौसेना के 57 लड़ाकू विमानों का सौदा हासिल करने के लिए राफेल ने लगाया जोर

भारतीय वायुसेना के लिए 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा पहले ही हो चुका है

बेंगलुरु:

भारतीय वायुसेना के बेड़े को मजबूत करने के लिए 36 राफेल लड़ाकू विमानों का 8.78 अरब यूरो का सौदा करने के बाद फ्रांसीसी विमान विनिर्माता डसाल्ट एवियेशन अब नौसेना के लिए 57 विमानों का अनुबंध हासिल करने पर जोर लगा रहा है. नौसेना ने पिछले महीने ‘सूचना का अनुरोध’ जारी कर अपने विमान वाहक पोतों को लड़ाकू विमानों से लैस करने के लिए विभिन्न विनिर्माताओं से जवाब मांगा था. नौसेना पहले स्वदेशी तेजस विमानों को बेड़े का हिस्सा बनाना चाहती थी, लेकिन उसने बाद में इस योजना को छोड़ दिया. डसाल्ट एवियेशन के सीईओ एरिक ट्रैपियर ने कहा कि फ्रांसीसी विमानन कंपनी नौसेना का ठेका हासिल करने के लिए जोर लगाएगी.

उन्होंने कहा, ‘हम एकमात्र ऐसी कंपनी हैं जिसका हमारी वायुसेना एवं हमारी नौसेना के लिए पूरी तरह से एक ही विमान होता है. नौसेना एवं वायुसेना के लिए हमारे राफेल एक ही हैं.’ इससे पहले पिछले साल फ्रांस की एक टीम ने नौसेना के विमानों के विभिन्न पहलुओं एवं राफेल लड़ाकू विमानों के इस्तेमाल से सेना एवं नौसेना दोनों को होने वाले फायदों पर वरिष्ठ नौसेना अधिकारियों को एक विस्तृत प्रस्तुति दी थी.

ट्रैपियर ने कहा, ‘अगर हमें नौसेना का नया अनुबंध मिलता है तो हमें स्थानीय स्तर पर कार्यान्वित किए जा रहे राफेल विनिर्माण (वायुसेना के लिए) से फायदा होगा.’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com