CBI ने फेसबुक से डेटा चोरी करने के आरोप में Cambridge Analytica के खिलाफ दर्ज किया केस

CBI ने UK की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica) के खिलाफ केस दर्ज किया है. 5.62 लाख भारतीय फेसबुक यूजर्स (Facebook) का डेटा चोरी करने के आरोप में यह मामला दर्ज किया गया है.

CBI ने फेसबुक से डेटा चोरी करने के आरोप में Cambridge Analytica के खिलाफ दर्ज किया केस

CBI मामले की जांच कर रही है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ FIR
  • केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने दर्ज किया केस
  • फेसबुक से डेटा चोरी करने का आरोप
नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने UK की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica) के खिलाफ केस दर्ज किया है. 5.62 लाख भारतीय फेसबुक (Facebook) यूजर्स का डेटा चोरी करने के आरोप में यह मामला दर्ज किया गया है. CBI ने इसी मामले में UK की एक और कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू की है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा कि फेसबुक-कैंब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी मामले की जांच CBI करेगी.

CBI को जवाब में सोशल मीडिया कंपनी की ओर से बताया गया है कि ग्लोबल साइंस रिसर्च ने अवैध तरीके से 5.62 लाख भारतीय फेसबुक यूजर्स का डेटा जमा किया और इसे कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किया. आरोप है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने इस डेटा का इस्तेमाल भारत में हो रहे चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया था.

भारतीयों के फेसबुक डेटा चोरी पर क्या कैंब्रिज एनालिटिका ने सरकार से बोला झूठ?

बताते चलें कि मार्च 2018 में कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया प्लेटफॉर्म ने कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व कर्मचारियों, सहयोगियों और दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया था कि फर्म ने 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की अनुमति के बगैर उनकी फेसबुक प्रोफाइल से निजी जानकारी जुटाई थी.

फेसबुक को देना होगा 5 अरब डॉलर का जुर्माना, करोड़ों यूज़र्स का डेटा किया लीक


3 अप्रैल, 2018 को कंपनी ने बताया था कि उसके पास भारतीयों का कोई फेसबुक डेटा नहीं है. वहीं इसके उलट फेसबुक ने भारत सरकार को 5 अप्रैल, 2018 को बताया था कि कैंब्रिज एनालिटिका ने इंस्टॉल किए गए ऐप के जरिए करीब 5,62,455 भारतीयों के फेसबुक डेटा तक पहुंच बनाई थी. अब इस मामले में केस दर्ज करने के बाद CBI ने जांच शुरू कर दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कैंब्रिज एनालिटिका पर व्हिसलब्लोअर के बयान के बाद बीजेपी और कांग्रेस में घमासान