क्या दाऊद इब्राहिम को गैंग्रीन हो गया है और उसका पैर काटना पड़ सकता है?

क्या दाऊद इब्राहिम को गैंग्रीन हो गया है और उसका पैर काटना पड़ सकता है?

दाऊद इब्राहिम (फाइल फोटो)

भारत के मोस्ट वॉन्टेड अपराधी और 1993 के मुंबई बम धमाकों के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम को गैंग्रीन होने की खबर आ रही है। मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक, दाऊद के शरीर में गैंग्रीन के चलते जहर फैलता जा रहा है और यदि जल्द ही उसका पैर नहीं काटा गया तो उसे बचाना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि यदि उसका पैर काट दिया जाएगा तो वह अपाहिज हो जाएगा लेकिन उसकी जान बचाने के लिए यह करना जरूरी है।

छोटा शकील का खंडन भी मीडिया रिपोर्ट्स में...
हालांकि इसी के साथ छोटा शकील का खंडन भी मीडिया रिपोर्ट्स में गूंज रहा है कि उसकी हालत ठीकठाक है और उसे कोई बीमारी नहीं हुई है। जबकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स कह रही हैं कि उसकी हालत काफी ज्यादा बिगड़ चुकी है और उसका चलना फिरना तक मुश्किल हो चुका है।

Newsbeep

क्या पाकिस्तान में ही है दाऊद?
रिपोर्ट्स का कहना है कि चूंकि उसे शुगर की बीमारी है तो उसके शरीर में खून की सप्लाई ढंग से नहीं हो पा रही है। यही नतीजा है कि पैरों की कोशिकाओं में खून नहीं पहुंचा। बता दें कि पिछले दिनों आती रही खबरों के मुताबिक वह पाकिस्तान में है और अबकी रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहीं के डॉक्टर उसका इलाज कर रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्या हैं गैंग्रीन...
वैसे गैंग्रीन के बारे में बता दें कि जब किसी भी कारण से शरीर के किसी भाग या बड़े ऊतक समूह की मृत्यु हो जाती है तब उस व्याधि को कोथ (गैंग्रीन) कहते हैं। यह जानलेवा हालत बयां करती है। यह रोग धमनी पर दबाव या उसकी क्षति, जहरीली दवाओं, कारबोलिक अम्ल का प्रभाव, जलना, इन्फेक्शन और मधुमेह आदि के कारण हो सकते है। कई बार इसके चलते पैर काटना पड़ता है।