NDTV Khabar

दाऊद इब्राहीम की हालत गंभीर : मीडिया रिपोर्ट्स | छोटा शकील ने कहा-वह ठीक है

258 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दाऊद इब्राहीम की हालत गंभीर : मीडिया रिपोर्ट्स | छोटा शकील ने कहा-वह ठीक है

दाऊद इब्राहीम 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों के मुख्‍य आरोपियों में से है.(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि वह कराची में भर्ती है
  2. इनमें दावा किया गया कि डॉन को दिल का दौरा पड़ा है
  3. दाऊद भारत का सबसे वांछित अपराधी है
नई दिल्‍ली: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के सबसे वांछित अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहीम की हालत बेहद चिंताजनक है और कराची के एक अस्‍पताल में उसका इलाज हो रहा है. अपुष्‍ट रिपोर्ट्स के मुताबिक 61 वर्षीय अंडरवर्ल्‍ड डॉन को दिल का दौरा पड़ा है और कराची के आगा खान अस्‍पताल में उसको भर्ती कराया गया है. लेकिन दाऊद इब्राहीम के विश्‍वस्‍त करीबी छोटा शकील ने इन रिपोर्ट्स को खारिज करते हुए कहा है कि वह ठीक है. उल्‍लेखनीय है कि 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों में दाऊद आरोपी है. उन धमाकों में 257 लोग मारे गए थे और 700 लोग घायल हुए थे.

माना जाता है कि पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर माफिया डॉन दाऊद ने इन धमाकों को अंजाम देने के लिए वित्‍तीय मदद मुहैया कराई थी. दाऊद को इसके अलावा अन्‍य कई आतंकी हमलों का मास्‍टरमाइंड माना जाता है और मनी लांड्रिंग एवं वसूली के उसके ऊपर कई मामले चल रहे हैं. भारत और अमेरिका का यह भी कहना है कि दाऊद इब्राहीम अल-कायदा और लश्‍कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी समूहों को भी धन मुहैया कराता है.

भारत कई वर्षों से दाऊद इब्राहीम को वापस लाने की कोशिशों में लगा है. माना जाता है कि मुंबई अंडरवर्ल्‍ड को रिमोट कंट्रोल से दाऊद दुबई और कराची से चलाता है. भारत दावा करता रहा है कि अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊछ पाकिस्‍तान की सरपरस्‍ती में रह रहा है. उसके कराची में कई पते हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र कमेटी ने भी पिछले साल दाऊद से संबंधित भारत द्वारा दिए गए नौ में से छह पतों को स्‍वीकार किया है. भारत ने ऐसे कई डॉजियर भी पेश किए हैं जिनमें इस बात के पुख्‍ता प्रमाण हैं कि दाऊद, कराची के क्लिफ्टन रोड पर रहता है. हालांकि पाकिस्‍तान हमेशा दाऊद की उपस्थिति के भारतीय दावे को नकारता रहा है.

पिछले साल अपने भांजे की मुंबई के एक बिजनेसमैन की बेटी के साथ शादी में स्‍काइप के जरिये दाऊद इब्राहीम ने शिरकत की थी. भांजा अलीशाह पारकर डॉन की बहन हसीना पारकर का बेटा है. हसीना की तीन साल पहले मौत हो गई थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement