यह ख़बर 10 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पाकिस्तान में छिपा बैठा है दाऊद : गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे

नई दिल्ली::

केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने शुक्रवार को कहा कि भारत का मोस्ट वांटेड आतंकवादी दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है और उसे पकड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं।

शिंदे ने कहा, 'हमारी सूचना के मुताबिक दाऊद पाकिस्तान में है। मैं पिछले साल आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा के लिए जब अमेरिका गया था, तब मैंने वहां के एटार्नी जनरल से बात की थी। तय हुआ था कि हमारे पास दाऊद से जुड़ी जो भी सूचना है, उसका परस्पर आदान प्रदान करेंगे। हमने तय किया कि हम संयुक्त रूप से प्रयास करेंगे।'

गृह मंत्री से उनकी मासिक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दाऊद के बारे में सवाल किया गया था।

पिछले साल ऐसा ही सवाल किये जाने पर शिंदे ने कहा था कि ऐसे सभी तत्वों को एक एक कर वापस लाया जाएगा।

दाऊद का बड़े पैमाने पर अवैध कारोबार है। वर्ष 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के बाद वह भारत का मोस्ट वांटेड आतंकवादी बन गया। उसके खिलाफ इंटरपोल ने भी रेड कार्नर नोटिस जारी कर रखा है।

अमेरिका के मुताबिक, दाऊद के आतंकी संगठन अल कायदा के साथ नजदीकी संबंध हैं। इसी वजह से  अमेरिका ने उसे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया है। दाऊद की दुनिया भर की संपत्तियों को जब्त करने और उसके परिचालन पर कार्रवाई के लिए अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में भी चर्चा की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गृह मंत्री के रूप में शिंदे के कार्यकाल के दौरान सुरक्षा एजेंसियां सैयद जबीउद्दीन अंसारी उर्फ अबू जिंदाल, मुंबई हमले की साजिश रचने वाले फसीह मोहम्मद, अब्दुल करीम टुंडा और यासीन भटकल सहित कई वांछित आतंकवादियों को पकड़ने में सफल रही हैं। शिंदे पिछले साल 31 जुलाई को गृह मंत्री बने थे।