भारत ने कहा पाकिस्तान में है दाऊद, पाक राजदूत ने कहा, हमारे यहां नहीं

नई दिल्ली:

माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के पते ठिकाने के बारे में अनभिज्ञता जताने वाला बयान देकर विवादों के घेरे में आई एनडीए सरकार ने पुरजोर शब्दों में कहा कि मुंबई बम विस्फोटों के मुख्य मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में होने की पक्की सूचना है और सरकार उसे वापस लाए बिना चैन से नहीं बैठेगी।

हालांकि दाऊद को लेकर पाकिस्तान पर हर स्तर पर दबाव बनाए रखने के राजनाथ सिंह के लोकसभा में दिए गए बयान को खारिज करते हुए भारत में पाकिस्तान के राजदूत अब्दुल बासित ने लखनउ में एक कार्यक्रम के दौरान साफ शब्दों में कहा कि दाऊद उनके देश में नहीं है।

दाऊद को न्याय के घेरे में लाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करने का संकल्प दोहराते हुए गृहमंत्री ने सोमवार को लोकसभा में कहा 'चाहे हमें पाकिस्तान को मनाना पड़े या उस पर दबाव डालना पड़े, हम दाऊद को वापस लाए बिना चैन से नहीं बैठेंगे। भारत, पाकिस्तान पर अपनी अंतरराष्ट्रीय बाध्यताएं निभाने, दाऊद इब्राहिम और दूसरे आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें भारत को सौंपे जाने के बारे में सभी स्तरों पर लगातार दबाव बनाए हुए है।' गृहमंत्री ने आरोप लगाया कि दाऊद की मौजूदगी के बारे में व्यापक और ठोस सुबूत दिए जाने के बावजूद पाकिस्तान उसका पता लगाने में नाकाम रहा।

दरअसल दाऊद के पते ठिकाने के बारे में यह ताजा विवाद उस समय पैदा हुआ जब पांच मई 2015 को सदन में गृह राज्यमंत्री हरिभाई परथीभाई चौधरी ने दाऊद के संबंध में किए गए एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि सरकार को दाऊद के ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उनके इस बयान को लेकर विपक्षी दलों ने काफी हंगामा मचाया।

इसी मामले को लेकर गृहमंत्री ने बीते शुक्रवार को सदन में सूचित किया था कि वह सोमवार को दाऊद के मुद्दे पर एक बयान देंगे। गृहमंत्री ने कहा, 'भारत के पास उसके पाकिस्तान में होने की विश्वसनीय सूचना है। भारत ने दाऊद के पाकिस्तान पासपोर्ट और पाकिस्तान में उसके कथित पतों सहित उससे संबंधित ब्यौरा समय समय पर पाकिस्तान को इस अनुरोध के साथ मुहैया कराया जाता रहा है कि वे उसका पता लगाएं और भारत को सौंप दें, क्योंकि इंटरपोल से उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी करवाने वाला देश भारत है।'

राजनाथ सिंह ने कहा, 'पाकिस्तान ऐसे व्यक्ति का पता लगाने के लिए बाध्य है जिसके बारे में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है, ताकि नोटिस जारी करवाने वाला देश उस व्यक्ति के संबंध में प्रत्यर्पण या निर्वासन या कोई अन्य कानूनी प्रक्रिया शुरू कर सके।' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को पर्याप्त दस्तावेजी और अन्य साक्ष्य सौंपे जाने के बावजूद पाकिस्तान दाऊद का पता लगाने और कानूनी प्रक्रिया शुरू करने में विफल रहा है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मामले की पृष्ठभूमि में जाते हुए बताया कि दाऊद इब्राहिम मुंबई में वर्ष 1993 में हुए शृंखलाबद्ध बम विस्फोट के मामलों में वांछित है और उसके खिलाफ एक रेड कार्नर नोटिस और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी एक विशेष नोटिस जारी कर रखा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच यूपी प्रेस क्लब द्वारा आयोजित 'प्रेस मीट' कार्यक्रम में भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने आज कहा कि दाऊद पाकिस्तान में नहीं है। बासित ने संवाददाताओं से कहा, 'यही कह सकता हूं कि वो साहब (दाऊद) पाकिस्तान में नहीं हैं। इससे ज्यादा क्या कहूं ..।'