लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं? PM मोदी और अमित शाह के बीच बैठक के बाद आज हो सकता है फैसला 

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) को आगे बढ़ाने के तरीकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से शुक्रवार को चर्चा की.

लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं? PM मोदी और अमित शाह के बीच बैठक के बाद आज हो सकता है फैसला 

लॉकडाउन पर आज फैसला आने की संभावना (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आज लॉकडाउन पर आ सकता है फैसला
  • पीएम मोदी और अमित शाह के बीच रणनीति पर चर्चा
  • शाह ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करके उनके विचार जाने
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) को आगे बढ़ाने के तरीकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से शुक्रवार को चर्चा की. लॉकडाउन का चौथा चरण रविवार को समाप्त हो रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि कोरोना के मामलों में तेज वृद्धि के बीच आज लॉकडाउन पर फैसला आ सकता है. गृह मंत्रालय ने विभिन्न क्षेत्रों और राज्यों से मिली सूचनाओं को विश्लेषण करने को कहा है. 

सूत्रों ने कहा कि कुछ राज्य पहले ही लॉकडाउन बढ़ा चुके हैं और "अपने स्तर पर ऐसा करने से उन्हें रोका नहीं गया है." कांग्रेस शासित राज्यों ने कथित तौर पर लॉकडाउन को खत्म करने को कहा है. सूत्रों ने कहा कि वहीं, कर्नाटक जैसे राज्यों ने धार्मिक केंद्रों को फिर से खोलने की मांग की है. 

मार्च में लॉकडाउन के बाद से ही धार्मिक स्थानों और धार्मिक आयोजनों पर देशभर में रोक है. इन जगहों पर लोगों की भीड़ ज्यादा होती है और सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करवाना कठिन काम है. इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा समेत अन्य मंत्री मौजूद रहे. 

इससे पहले, कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुरुवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन को लेकर बातचीत की थी. लॉकडाउन-4 खत्म होने से पहले ही गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से इसे लेकर राय ली. इस दौरान आगे की रणनीति को लेकर भी चर्चा हुई. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सबसे पहले 25 मार्च को लगाया था और इसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘गृह मंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने.'

मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बातचीत के दौरान शाह ने राज्यों के चिंताजनक स्थिति वाले क्षेत्रों के बारे में उनके विचार जाने और एक जून के बाद किन क्षेत्रों को खोलना चाहते हैं, इस बारे में भी उनसे राय ली गई. दिलचस्प है कि अभी तक हर चरण में लॉकडाउन बढ़ाने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात कर उनके विचार जान रहे थे. पहली बार गृह मंत्री ने लॉकडाउन के एक और चरण के खत्म होने के पहले मुख्यमंत्रियों से बात कर उनके विचार जाने हैं.

वीडियो: पीएम मोदी से मिले गृह मंत्री अमित शाह, लॉकडाउन की रणनीति पर चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com