आखिरी सफर पर INS विराट, ब्रिटेन और इंडियन नेवी को सेवा देने वाला एकमात्र युद्धपोत

आईएनएस विराट भारतीय बेड़े में एकमात्र युद्धपोत था जिसने ब्रिटेन की शाही नौसेना और बाद में भारतीय नौसेना में सेवा दी थी.

आखिरी सफर पर INS विराट, ब्रिटेन और इंडियन नेवी को सेवा देने वाला एकमात्र युद्धपोत

गुजरात के लिए आखिरी सफर पर रवाना हुआ आईएनएस विराट

मुंबई :

भारतीय नौसेना (Indian Navy) का विनिवेशित विमानवाहक पोत आईएनएस ''विराट'' (INS Viraat) शनिवार को नौसेना डॉकयार्ड से अपनी अंतिम यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है और गुजरात के भावनगर जिले के अलंग तक जाएगा. भारतीय नौसेना के शुक्रवार के एक बयान के अनुसार, ऐतिहासिक पोत को शुक्रवार को अलंग के लिए रवाना होना था, लेकिन इसके प्रस्थान में एक दिन की देरी हुई है. बयान के अनुसार कुछ कागजी काम चल रहा था और इसमें कुछ और समय लग गया. इसलिए ''विराट'' को शनिवार को रवाना किया जाएगा. 

यह पोत मुंबई में 2017 में सेवामुक्त होने से पहले 30 वर्षों तक भारतीय नौसेना की सेवा में था. यह भारतीय बेड़े में एकमात्र युद्धपोत था जिसने ब्रिटेन की शाही नौसेना और बाद में भारतीय नौसेना में सेवा दी थी. ''विराट'' को संग्रहालय या रेस्तरां में बदलने की कोशिशें हुईं, लेकिन यह योजना विफल हो गई. अलंग स्थित श्री राम समूह ने जहाज के विघटन के लिए नीलामी में जीत हासिल की थी. 

नौसेना के एक अधिकारी ने कहा कि कंपनी की अपनी उच्च क्षमता वाले टग हैं जो पोत को अलंग तक ले जाएंगे और वहां तक ले जाने में दो दिन लगेंगे. समुद्र तटीय शहर अलंग में दुनिया का सबसे बड़ा जहाज विघटन यार्ड है. 

वीडियो: INS विराट पर पिकनिक मनाने गए थे राजीव गांधी : पीएम मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com