रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने नए युद्धपोत ‘आईएनएस चेन्नई’ का जलावतरण किया

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने नए युद्धपोत ‘आईएनएस चेन्नई’ का जलावतरण किया

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने युद्धपोत आईएनएस चेन्नई का जलावतरण किया (फाइल फोटो).

खास बातें

  • कोलकाता श्रेणी का तीसरा निर्देशित मिसाइल विध्वंसक
  • स्वदेशी डिजाइन है आईएनएस चेन्नई की
  • पोत पर सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइलें और बराक-8 मिसाइलें
मुंबई:

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत ‘आईएनएस चेन्नई’ का जलावतरण किया. यह कोलकाता श्रेणी का ऐसा तीसरा निर्देशित मिसाइल विध्वंसक है, जिसकी डिजाइन स्वदेशी है.

मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में इस पोत के निर्माण के साथ ही परियोजना 15ए पूरी हो गई है. यह परियोजना कोलकाता श्रेणी के निर्देशित मिसाइल विध्वंसक बनाने के लिए थी. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी इस अवसर पर मौजूद थे.

कुल 164 मीटर लंबा ‘आईएनएस चेन्नई’ भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल होने वाले सबसे बड़े विध्वंसकों में से एक है. इस पोत में सतह से सतह तक मार करने में सक्षम सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइलें और सतह से हवा में लंबी दूरी तक वार कर सकने वाली बराक-8 मिसाइलें लगी हैं.

पोत में लगी प्रणालियों के अतिरिक्त परीक्षणों के बाद इसे पश्चिमी बेड़े में शामिल किया जाएगा. यह इस श्रेणी का अंतिम विध्वंसक पोत है.

इस श्रेणी के पहले पोत का नाम ‘आईएनएस कोलकाता’ था और इसका जलावतरण 16 अगस्त 2014 को किया गया था. इसके बाद ‘आईएनएस कोच्चि’ का जलावतरण 30 सितंबर 2015 को किया गया. तीसरे विध्वसंक को पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के संचालनात्मक और प्रशासनिक नियंत्रण में रखा जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com