रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों को चेताया, कहा- आतंकवाद की सरकारी नीति पर चलता है पाकिस्तान

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और चीन की क्षेत्रीय अवधारणाएं एक-दूसरे से अलग हो सकती हैं लेकिन चीन आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बाकी दुनिया के साथ खड़ा है.

रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों को चेताया, कहा- आतंकवाद की सरकारी नीति पर चलता है पाकिस्तान

भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड कार्यक्रम में राजनाथ सिंह.

खास बातें

  • भारत की अतिरिक्त क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं नहीं रही है- राजनाथ.
  • पाकिस्तान जैसे पड़ोसी से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा.
  • भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड को संबोधित कर रहे थे रक्षा मंत्री.
देहरादून:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शनिवार को कहा कि भारत की कोई अतिरिक्त क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं नहीं हैं लेकिन उन्होंने सशस्त्र बलों से पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ चौकन्ना रहने को कहा जो ‘‘आतंकवाद की सरकारी नीति पर चलता है.''यहां भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए सिंह ने सशस्त्र बल में शामिल हुए कैडटों से शनिवार को सेवा एवं शांति का संदेश दुनिया तक ले जाने लेकिन साथ ही पाकिस्तान जैसे पड़ोसी से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस ने पूछा, हम पाकिस्तान के प्रति आक्रामक और चीन के प्रति नरम क्‍यों, तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया यह जवाब

सिंह ने कहा, ‘‘कई युद्धों में भारत के हाथों शिकस्त खाने के बावजूद पाकिस्तान आतंकवाद की सरकारी नीति पर चलता है. पाकिस्तान में चरमंपथी तत्व इतने मजबूत हैं कि राजनीति के केंद्र में बैठे लोग उनके हाथों की कठपुतलियों से ज्यादा कुछ नहीं लगते.'' उन्होंने कहा, ‘‘इतिहास गवाह है कि भारत की अतिरिक्त क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं नहीं रही हैं. वह अपने पड़ोसी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों में यकीन रखता है लेकिन हमें पाकिस्तान जैसे पड़ोसी से निपटने के लिए तैयार रहना होगा.'' 9/11 और 26/11 के सरगनों के पाकिस्तान में पाए जाने का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘26/11 के दोषियों को तब न्याय मिलेगा जब आतंक के सरगनों को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले के सामने लेट गया शख्स, फिर की ये अनोखी मांग

उन्होंने कहा कि भारत और चीन की क्षेत्रीय अवधारणाएं एक-दूसरे से अलग हो सकती हैं लेकिन चीन आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बाकी दुनिया के साथ खड़ा है. उन्होंने चीन के साथ डोकलाम गतिरोध के दौरान संयम के साथ-साथ इच्छाशक्ति दिखाने के लिए भी भारतीय सुरक्षा बल की प्रशंसा की. सशस्त्र बलों में शामिल हुए कैडटों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘आपके प्रशिक्षण ने न केवल आपको शक्ति दी है बल्कि आपके जीवन को भी नया अर्थ दिया है.''
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)