अब राडार, एयरक्राफ्ट, राइफल, आर्टिलरी गन नहीं खरीदेगा भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने रविवार को मंत्रालय से जुड़े बड़े ऐलान किए. सिंह ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल पर तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है.

अब राडार, एयरक्राफ्ट, राइफल, आर्टिलरी गन नहीं खरीदेगा भारत

चीन से तनातनी के बीच भारत का यह कदम अहम माना जा रहा है

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने रविवार को मंत्रालय से जुड़े बड़े ऐलान किए. सिंह ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) की पहल पर तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है. उन्होंने बताया कि सरकार देश में रक्षा संबंधी निर्माण बढ़ाने के लिए 101 सामानों के आयात पर रोक लगाएगी. 101 रक्षा सामग्रियों के आयात पर रोक लगाने के फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर पैदा होंगे. रक्षा मंत्री (Defence Minister) के अनुसार इन रक्षा के उपकरणों के आयात पर रोक लगाने की योजना को 2020 से 2024 के बीच धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा. सिंह के अनुसार आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा.

राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलीं वसुंधरा राजे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. उन्होंने ट्विटर के माध्यम से बताया कि आयात पर प्रतिबंध के लिए चिह्नित सैन्य वस्तुओं के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे.बता दें कि आयात प्रतिबंधों के लिए चिह्नित की गई 101 सामानों की लिस्ट में तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान जैसे सामान शामिल हैं. 

'मारक' राफेल जेट के अंबाला पहुंचने पर रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट-The Birds have landed safely

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच स्तंभों के आधार पर आत्मनिर्भर भारत का आह्वान किया है, जिसमें अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्टर, सिस्टम और मांग के आधार पर लोगों की संख्या है. इसके लिए उन्होंने आत्मनिर्भर पैकेज का ऐलान किया था. 

रक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार ने 2020-21 के लिए पूंजीगत खरीद बजट को घरेलू और विदेशी खरीद के बीच दो भागों में आवंटित किया है. बजट 2020-21 में घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए करीब 52 हजार करोड़ रुपये का अलग हिस्सा तैयार किया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: राफेल विमान अंबाला में लैंड, रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

अन्य खबरें