Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में हिंसा भड़काने के लिए BJP नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ शिकायत दर्ज, भड़काऊ भाषण से लोगों को भड़काने का आरोप

दर्ज शिकायतों में कहा गया है कि विरोध के दौरान मिश्रा ने अपने भड़काऊ भाषणों से लोगों को भड़काया, जिससे अराजकता फैल गई.

दिल्ली में हिंसा भड़काने के लिए BJP नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ शिकायत दर्ज, भड़काऊ भाषण से लोगों को भड़काने का आरोप

भाजपा नेता कपिल मिश्रा.

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी के नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ रविवार और सोमवार को हिसा भड़काने के आरोप में दो मामले दर्ज किए गए हैं. एक शिकायत आम आदमी पार्टी (आप) की कॉर्पोरेटर रेशमा नदीम और दूसरी हसीब उल हसन ने दर्ज कराई है. दर्ज शिकायतों में कहा गया है कि विरोध के दौरान मिश्रा ने अपने भड़काऊ भाषणों से लोगों को भड़काया, जिससे अराजकता फैल गई. बहरहाल मिश्रा के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

दूसरी ओर, दिल्ली पुलिस की एक विशेष शाखा की रिपोर्ट में कहा गया है कि चांदबाग मजार में हिंसा में लिप्त और पुलिस पर गोलियां दागने वाले प्रदर्शनकारियों का संबंध पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से है. इसमें पीएफआई के शाहीन बाग निवासी एक वरिष्ठ अधिकारी के नाम का भी उल्लेख किया गया है. उत्तर प्रदेश में विभिन्न हिंसक घटनाओं में पीएफआई के प्रमुख अधिकारियों के खिलाफ पहले कई मामले दर्ज किए गए हैं.

North East Delhi Violence Live Updates: एक पुलिसकर्मी समेत कुल 7 लोगों की मौत, 150 लोग घायल

वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसक घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़ कर सात हो गई है. संशोधित नागरिकता कानून को लेकर सोमवार को हुई हिंसा में जान गंवाने वाले सात लोगों में दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतनलाल शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार तक हिंसा में जान गंवाने वालों की संख्या चार थी. मंगलवार को यह संख्या बढ़ कर सात हो गई है.

इसके अलावा दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के पांच स्टेशन मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बंद हैं. इन स्टेशनों को उत्तरपूर्वी दिल्ली के इलाकों में भड़की हिंसा के मद्देनजर बंद किया गया है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ‘‘जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन बंद हैं. ट्रेनें वेलकम मेट्रो स्टेशन से आगे नहीं जाएंगी.'' सीएए के विरोधियों और समर्थकों के बीच हिंसक झड़पों के चलते जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन रविवार को बंद किए थे लेकिन बाकी तीनों स्टेशन सोमवार को बंद किए गए. 

दिल्ली हिंसा पर अमित शाह ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, LG और CM अरविंद केजरीवाल भी होंगे शामिल

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को दूसरी उच्च स्तर की बैठक बुलाई है. इससे पहले बीती रात उत्तर पूर्वी दिल्ली में कुछ हिस्सों में हुई हिंसा के बाद राष्ट्रीय राजधानी में हालात की समीक्षा की. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि यह बैठक शाह के अहमदाबाद से लौटने के बाद सोमवार रात हुई. शाह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए वहां गए हुए थे. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह ने दिल्ली में कानून व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों को अतिशीघ्र हालात सामान्य करने के निर्देश दिए. 

Delhi CAA Clash: दिल्ली में कैसे हुई हिंसा की शुरूआत, जानिए इसके बारे में सब कुछ

इस बैठक में केन्द्रीय गृह साचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक अरविंद कुमार, दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक सहित कई लोग शामिल थे.

वीडियो: सिटी सेंटर : दिल्‍ली में CAA विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हिंसा, पुलिसकर्मी की मौत