यह ख़बर 22 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दुष्कर्म के विरोध में प्रदर्शन जारी, एहतियातन तीन मेट्रो स्टेशन बंद

खास बातें

  • दिल्ली में पांच वर्षीय बच्ची के साथ हुई दुष्कर्म की घटना के विरोध में सोमवार को भी प्रदर्शन जारी रहे। प्रदर्शन में विभिन्न महिला संगठनों, छात्र संगठनों के साथ-साथ राजनीतिक दलों ने भी हिस्सा लिया।
नई दिल्ली:

दिल्ली में पांच वर्षीय बच्ची के साथ हुई दुष्कर्म की घटना के विरोध में सोमवार को भी प्रदर्शन जारी रहे। प्रदर्शन में विभिन्न महिला संगठनों, छात्र संगठनों के साथ-साथ राजनीतिक दलों ने भी हिस्सा लिया। प्रदर्शनकारियों ने महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सख्त उपाय अपनाए जाने की मांग की।

दिल्ली में सोमवार को भी जगह-जगह हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए तीन मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए।

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (एएपी) के समर्थकों ने जहां दिल्ली पुलिस मुख्यालय और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के बाहर प्रदर्शन किया, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली ईकाई ने दुष्कर्म के खिलाफ लाए गए कानून में संसोधन के लिए संसद की तरफ मार्च किया।

इस बीच, कुछ महिला संगठनों एवं छात्र संगठनों ने संयुक्त रूप से जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया।

हाथों में बैनर एवं तख्तियां लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों ने दिल्ली पुलिस आयुक्त नीरज कुमार एवं गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे के इस्तीफे की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के खिलाफ भी नारे लगाए।

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वुमेन (एनएफआईडब्ल्यू) की दिल्ली सचिव रशपाल कौर ने कहा, "दिल्ली में लगातार हो रहे दुष्कर्मो के बाद साबित हो चुका है कि दिल्ली पुलिस प्रमुख अपना काम ठीक से नहीं कर पाए हैं। उन्हें त्यागपत्र दे देना चाहिए। अपने लिए हम ही काफी हैं। सुरक्षित महसूस करना हमारा अधिकार है और हम इसे हासिल करेंगे।"

एनएफआईडब्ल्यू के अतिरिक्त ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वुमेंस एसोसिएशन (एआईडीडब्ल्यूए), ऑल इंडिया प्रोग्रेसिव वुमेंस एसोसिएशन (एआईपीडब्ल्यूए) तथा स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) जैसे छात्र संगठनों ने भी जंतर-मंतर पर सोमवार को जमकर प्रदर्शन किया।

पुलिस द्वारा संसद भवन की तरफ मार्च करने वाले प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए लगाए गए बैरिकेडों को प्रदर्शनकारियों ने मिलकर तोड़ दिया। प्रदर्शन के दौरान हिसा से निबटने के लिए पुलिस ने एहतियातन वाटर कैनन की भी व्यवस्था की थी।

पिछले वर्ष 16 दिसम्बर को हुए सामूहिक दुष्कर्म के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए इंडिया गेट पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए थे।

किसी तरह की गड़बड़ी से निबटने के लिए एहतियातन मध्य दिल्ली के तीन मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया। केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और रेस कोर्स रोड मेट्रो स्टेशन सुबह लगभग 10.15 बजे बंद कर दिए गए।

दिल्ली मेट्रो के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमें दिल्ली पुलिस ने एहतियातन अगले आदेश तक कुछ मेट्रो स्टेशन बंद रखने के लिए कहा है।

16 दिसम्बर की घटना के बाद हुए प्रदर्शन को देखते हुए इंडिया गेट पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रदर्शनकारियों ने रविवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास के बाहर लगे बैरीकेड तोड़ने की कोशिश की थी।