अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया 'ग्रीन दिल्ली एप', प्रदूषण से जुड़ी ऑडियो-वीडियो शिकायतें होंगी दर्ज 

सीएम ने कहा कि इसके लिए 70 ग्रीन मार्शल नियुक्त किये गए हैं जो ग्रीन दिल्ली एप की शिकायतों पर निगरानी रखेंगे और उसके समाधान की दिशा में काम करेंगे.

अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया 'ग्रीन दिल्ली एप', प्रदूषण से जुड़ी ऑडियो-वीडियो शिकायतें होंगी दर्ज 

अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि हर शिकायत को निपटाने की एक टाइम लाइन तय की गयी है.

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)  ने बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए 'ग्रीन दिल्ली एप' लॉन्च किया है. इसके जरिए अब लोग ऑनलाइन प्रदूषण से जुड़ी समस्याएं या शिकायतें ऑडियो-वीडियो के जरिए दर्ज करा सकते हैं. फिलहाल ये एप एंड्रॉइड पर उपलब्ध है. इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने दिल्ली में 95% इंडस्ट्री में ईंधन को बदलवा दिया है ताकि प्रदूषण न फैले.

केजरीवाल ने कहा कि पराली से निपटने के लिए बायो डिकम्पोजर भी इस्तेमाल किए गए हैं.  उन्होंने कहा कि 'ग्रीन दिल्ली एप' लांच कर रहे हैं, इस मुहिम से जनता का जुड़ना जरूरी है. इस एप की मदद से किसी भी तरह के प्रदूषण की शिकायत कर सकते हैं, चाहे कोई कहीं कूड़ा जला रहा हो या कोई वाहन प्रदूषण फैला रहा हो. निर्माण क्षेत्र में भी धूल प्रदूषण की शिकायत इसके जरिए की जा सकती है. इस एप से उस शिकायत वाली जगह की लोकेशन पहुंच जाएगी और संबंधित एजेंसी या विभाग के अधिकारी उसे हल करने के लिए वहां पहुंच जाएंगे. 

मुफ्त COVID-19 वैक्सीन पर हर भारतीय का अधिकार: अरविंद केजरीवाल

Newsbeep

सीएम ने कहा कि हर शिकायत को निपटाने की एक टाइम लाइन तय की गयी है. उन्होंने कहा कि शिकायत से संतुष्ट न होने पर लोग दोबारा भी शिकायत कर सकते हैं. ग्रीन रूम से सभी शिकायतों के हल होने तक लगातार नज़र रखी जाएगी. सीएम ने कहा कि इसके लिए 70 ग्रीन मार्शल नियुक्त किये गए हैं जो ग्रीन दिल्ली एप की शिकायतों पर निगरानी रखेंगे और उसके समाधान की दिशा में काम करेंगे.

वीडियो: लालू राज पर पीएम मोदी का तंज, कहा- पैसा हजम, परियोजना खतम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com