विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 30, 2020

केजरीवाल सरकार का बड़ा फ़ैसला : डीज़ल हुआ सस्ता, VAT में अब तक की सबसे बड़ी कटौती

केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में यह बड़ा फैसला लिया है, जिससे राजधानी में डीज़ल 8.36 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

Read Time: 3 mins
केजरीवाल सरकार का बड़ा फ़ैसला : डीज़ल हुआ सस्ता, VAT में अब तक की सबसे बड़ी कटौती
अरविंद केजरीवाल सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिया बड़ा फैसला. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

Delhi Diesel VAT Rate Cut: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Delhi Government) ने गुरुवार को एक बड़ा फ़ैसला करते हुए राजधानी में डीज़ल पर लगने वाले VAT (value added tax) अब तक की सबसे बड़ी कटौती की गई है. केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में यह बड़ा फैसला लिया है, जिससे राजधानी में डीज़ल 8.36 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने और आम लोगों को महंगाई से बचाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. दिल्ली सरकार ने अपने इस फैसले में राज्य में डीज़ल पर लगने वाले 30% वैट को घटाकर 16.75% कर दिया है. अब दिल्ली में डीजल 73.64 रुपए प्रति लीटर होगा.

सीएम केजरीवाल ने मीटिंग के बाद हुई वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वैट में कटौती के बाद डीजल के दाम 8.36 रुपये प्रति लीटर घट जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि 'दिल्ली की अर्थव्यवस्था को उबारने में अभी कई चुनौतियां सामने हैं. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम लोगों के सहयोग से इन चुनौतियों से पार पा लेंगे.' उन्होंने कहा कि 'इस कटौती के बाद दिल्ली में अब डीज़ल का दाम 82 रुपए प्रति लीटर से घटकर 73.64 रुपए प्रति लीटर रह जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के व्यापारी और उद्योगपति डीजल पर वैट में कटौती की मांग कर रहे थे.'

फिलहाल, दिल्ली में डीजल 81.94 रुपए प्रति लीटर है. अगर इसी के साथ पेट्रोल के कीमत की बात करें तो राजधानी में 30 जुलाई, 2020 को 80.43 रुपए प्रति लीटर चल रहा है. बता दें कि फिलहाल दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के शहर गाज़ियाबाद में डीज़ल की कीमत 73.68 रुपए प्रति लीटर है, वहीं हरियाणा के गुरुग्राम 73.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.

कैबिनेट की मीटिंग के पहले सूत्रों के हवाले से खबर आई थी कि डीज़ल सस्ता करने पर सरकार कोई बड़ा फैसला कर सकती है. अब सरकार के इस फैसले से राजधानी के उपभोक्ता की जेब पर बोझ काफी कम होगा.

(इनपुट भाषा से भी)

Video: अनलॉक-3 : जिम-योग सेंटर 5 अगस्त से खुलेंगे, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कौन हैं मोहम्मद मोखबर, जो ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति बने हैं?
केजरीवाल सरकार का बड़ा फ़ैसला : डीज़ल हुआ सस्ता, VAT में अब तक की सबसे बड़ी कटौती
पुणे : बेवफाई के शक में एक शख्स ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, प्राइवेट पार्ट में ताला लगा दिया
Next Article
पुणे : बेवफाई के शक में एक शख्स ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, प्राइवेट पार्ट में ताला लगा दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;