Coronavirus in Delhi: क्या दिल्ली में थर्ड वेव में है COVID-19? स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिया यह जवाब

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस सवाल पर गुरुवार को कहा कि 'मेरे ख्याल से अभी एक हफ्ता इंतजार कीजिए उसके बाद ट्रेंड बता सकेंगे. अभी थोड़ा जल्दी होगा इसको तीसरा वेव कहना 'लेकिन हो भी सकता है'.

Coronavirus in Delhi: क्या दिल्ली में थर्ड वेव में है COVID-19? स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिया यह जवाब

दिल्ली में बुधवार को 5,000 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus Updates: पूरे देशभर में सितंबर के मुकाबले कोरोनावायरस के मामलों में कमी आती दिख रही है. हालांकि, दिल्ली में कोरोनावायरस के संक्रमण के तीसरे लहर में होने की आशंका है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस सवाल पर गुरुवार को कहा कि 'मेरे ख्याल से अभी एक हफ्ता इंतजार कीजिए उसके बाद ट्रेंड बता सकेंगे. अभी थोड़ा जल्दी होगा इसको तीसरा वेव कहना 'लेकिन हो भी सकता है'.

बता दें कि दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं, जिसपर जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार  तेजी से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रही है, जिसके चलते नंबर ज्यादा लग रहे हैं. उन्होंने कहा, 'त्योहारों का सीजन है और थोड़ी सर्दी भी है और एक हमने स्ट्रैटेजी बदली है कि जो भी व्यक्ति पॉजिटिव आता है उसके पूरे परिवार को और उसके करीबी कांटेक्ट को टेस्ट कर रहे हैं और एक बार नहीं बल्कि हम दो दो बार भी कर रहे हैं . चार पांच दिन के अंदर दोबारा भी कर रहे हैं. हमारा आईडिया यह है कि एक भी केस बचे ना. तो इसकी वजह से हो सकता है आपको नंबर थोड़े ज्यादा लग रहे हों.

उन्होंने कहा कि 'लेकिन संक्रमण की चेन को खत्म और काबू में लाने के लिए यह सबसे अच्छी स्ट्रेटजी है और मुझे लगता है कि इसके नतीजे जल्दी आएंगे.'

यह भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया का ऐलान, दिल्ली में अगले आदेश तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

उन्होंने बताया कि 'हमने कांटेक्ट ट्रेसिंग को और मजबूत किया है और कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ ट्रेसिंग भी मजबूत की है. पहले सबके टेस्ट किए जाते थे लेकिन अब हमने इसको बहुत ज्यादा विशेष कैटेगराइज़ कर दिया है. कोई एक व्यक्ति पॉजिटिव मिलता है तो उसके जितने भी कांटेक्ट हैं उनकी भी टेस्टिंग की जा रही है. उसमें यह होता है कि पूरे परिवार की टेस्टिंग करते हैं तो पूरा परिवार भी पॉजिटिव निकल आता है. पहले हम इंतजार करते थे कि परिवार में कुछ लक्षण आदि नजर आए तो टेस्ट करें लेकिन अब हम सबके टेस्ट कर रहे हैं. परिवार के भी और करीबी कांटेक्ट के भी.'

बता दें कि बुधवार को दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आए हैं, जिसके बाद थर्ड वेव को लेकर चिंता बढ़ गई है. बुधवार को पिछले 24 घंटों में यहां 5673 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 3,70,014 हो गई. इसके चलते दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट भी 9.37% हो गई है. यहां रिकवरी रेट- 90.33% है जबकि एक्टिव मरीज़ों की दर 7.93% और मृत्यु दर 1.73% है.

Video: 24 घंटे में 49881 कोरोना केस, कुल मामले 80 लाख पार

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com