दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में जांच के दौरान एक भिखारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया

Delhi Coronavirus Updates: राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बावजूद निजामुद्दीन मरकज स्थित मुख्यालय में  तबलीगी जमात के 2,300 से ज्यादा सदस्यों के रहने की बात सामने आने के बाद देशभर में इनकी पहचान करने की कवायद शुरू की गयी थी.

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में जांच के दौरान एक भिखारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया

Delhi Coronavirus Updates: मरकज में पिछले महीने हुए धार्मिक आयोजन में 9,000 लोगों ने हिस्सा लिया था

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus Updates: दिल्ली के निजामुद्दीन (Nizamuddin) इलाके में जांच के दौरान एक भिखारी कोरोना पॉजिटिव (Coronavirus) पाया गया, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दी जानकारी. उन्होंने कहा कि 'लॉकडाउन में हम केंद्र सरकार के साथ हैं, अगर केंद्र सरकार लॉकडाउन बढ़ाती है तो हम उनका साथ देंगे.'

गौरतलब है कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बावजूद निजामुद्दीन मरकज (Nizamuddin Markaz) स्थित मुख्यालय में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के 2,300 से ज्यादा सदस्यों के रहने की बात सामने आने के बाद देशभर में इनकी पहचान करने की कवायद शुरू की गयी थी. निजामुद्दीन मरकज में पिछले महीने हुए धार्मिक आयोजन में देश-विदेश से कम से कम 9,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. बाद में कुछ लोगों के कोरोना संक्रमित होने की बात सामने आयी थी. जमात से निकल कर कुछ लोग देश के कई जगहों पर गए थे जिससे कई नए जगहों पर भी संक्रमण  फैल गया था. जिसके बाद देश भर में कई जगहों पर जमात के खिलाफ बाते होने लगी थी. हालांकि सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के लिए किसी समुदाय या स्थान पर दोषारोपण नहीं करने का बुधवार को एक परामर्श जारी किया था.

पिछले दिनों गृह मंत्रालय ने बताया था कि 25500 से ज्यादा तबलीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनसे संपर्क में आने वाले लोगों को क्वारैन्टाइन किया गया है जबकि 1750 विदेश‍ियों को ब्लैकलिस्ट किया गया है.

7 अप्रैल को ही दिल्ली सरकार ने तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) से जुड़े 1950 लोगों के नंबर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को दिए थे. इन सभी को 25 मार्च के लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बाद निजामुद्दीन (Nizamuddin Markaz) में तबलीगी जमात के कार्यालय से निकाला गया था. दिल्ली सरकार ने पुलिस से कहा था कि इनके मोबाइल नंबर के हिसाब से ये पता लगाया जाए कि 25 मार्च से पहले ये किन किन इलाकों में घूमे और किन लोगों से मिले. उसकी जानकारी दिल्ली सरकार को उपलब्ध करवाई जाए. दिल्ली सरकार की ओर से CM अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ही घोषणा की थी कि जमात के लोग जिनसे भी मिले हैं, उन सभी को क्वारेंटाइन किया जाएगा और बड़े पैमाने पर टेस्टिंग भी होगी. 

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अबतक 206 लोगों की मौत हो चुकी है और 6761 लोग इससे संक्रमित हैं. हर दिन कोरोना के आंकड़ों में इजाफा होता जा रहा है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 896 मामले सामने आए हैं, जो अब तक सबसे ज्यादा हैं. वहीं 206 लोगों की मौत हो गई है. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है और यह 14 अप्रैल तक रहेगा.

परिवार को संक्रमण न हो इसलिए डॉक्टरों ने कार को बनाया आशियाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com