विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 26, 2020

दिल्ली में कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, बीते 24 घंटे में 293 नए मामले आए सामने - संक्रमितों की संख्या पहुंची 2918

Delhi Covid-19 Report: देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को कोरोना के 293 नए मामले सामने आए. दिल्ली में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 2918 पहुंच चुकी है.

Read Time: 4 mins
दिल्ली में कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, बीते 24 घंटे में 293 नए मामले आए सामने - संक्रमितों की संख्या पहुंची 2918
Delhi Covid-19 Report: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के अब तक 2918 मामले सामने आए.
नई दिल्ली:

Delhi Covid-19 Report: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना से करीब 27 हजार लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं और 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को कोरोना के 293 नए मामले सामने आए. दिल्ली में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 2918 पहुंच चुकी है. राहत की बात यह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना से अब तक 877 ठीक भी हो चुके हैं. दिल्ली में मरीजों का रिकवरी रेट में भी गिरावट हुई है. रिकवरी रेट गिरकर 30% हो गया, जबकि 2 दिन पहले 34% था. दिल्ली में आज किसी की मौत नहीं हुई. दिल्ली में 54 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है.

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने राजधानी में कोरोना (Coronavirus) की स्थिति को लेकर रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. केजरीवाल ने कहा कि एक रियायत दे रहे हैं शुक्रवार रात को केंद्र सरकार ने कुछ तरह की दुकानें खोलने का फैसला किया है. केंद्र सरकार के उस आदेश को दिल्ली में भी लागू कर रहे हैं. जो जरूरी सेवाओं की दुकानें थी जैसे- दवाई की दुकान, किराने की दुकान. फल सब्जी की दुकान वगैरह वो ऐसे ही चलती रहेंगी. उन्होंने कहा कि कोई मार्केट और मॉल नहीं खुलेगा लेकिन केंद्र सरकार के आदेश के अनुरूप रिहायशी इलाकों में जो दुकानें हैं, स्टैंडअलोन जो दुकाने हैं, गली मोहल्लों की जो दुकानें हैं वह खुलेंगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई मार्केट नहीं खुलेगा, कोई मार्केट कॉम्प्लेक्स नहीं खुलेगा, कोई शॉपिंग कॉम्प्लेक्स या मॉल नहीं खुलेगा. हॉटस्पॉट क्षेत्रों में कुछ नहीं खुलेगा, वहां सख्ती जारी रहेगी. 3 मई तक हम कुछ और खोलने की इजाजत नहीं देंगे. हमारे लिए बहुत कठिनाई का समय है. उन्होंने कहा कि 3 मई तक प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश में लॉकडॉन का ऐलान किया है. 3 मई के बाद केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद आगे का रास्ता तय करेंगे. 

केजरीवाल ने बताया कि प्लाज्मा थेरेपी से अच्छे नतीजे आ रहे हैं. एक-एक मरीज के ऊपर मैं खुद नजर रख रहा हूं. एक मरीज की हालत बहुत ज्यादा खराब हो रही थी उनको प्लाज्मा दिया गया और उनकी तबीयत में काफी सुधार आज सुबह तक हुआ है. उस मरीज को देखकर प्लाज्मा थेरेपी में हमारा उत्साह बढ़ा है. मैं उम्मीद करता हूं वह पूरी तरह से ठीक होकर अपने घर जाएंगे, अभी ICU में हैं. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के मन मे जज़्बा है कि कैसे दूसरे की जान बचा सकते हैं. कल को हो सकता है कि मुसलमान का प्लाज्मा हिन्दू के काम आए और हिन्दू का प्लाज्मा मुसलमान के काम. भगवान ने तो फर्क नहीं किया. हम लोगों ने आपस में दीवारें क्यों पैदा की हैं. हमे ये सबक लेना चाहिए कि अगर आपके मन में किसी दूसरे धर्म के व्यक्ति के प्रति दुर्भावना आए तो सोच लीजिएगा कि हो सकता है कि उसका प्लाज्मा कल को आपके काम आए और आपकी जिंदगी बचाए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कब होगा चुनाव? क्या हैं प्रक्रिया, जाने सबकुछ
दिल्ली में कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, बीते 24 घंटे में 293 नए मामले आए सामने - संक्रमितों की संख्या पहुंची 2918
तमिलनाडु के तेनकासी में झरने में अचानक आई बाढ़, 17 साल के लड़के की मौत
Next Article
तमिलनाडु के तेनकासी में झरने में अचानक आई बाढ़, 17 साल के लड़के की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;