दिल्ली के चुनावी मैदान में उतरने से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिया मां का आशीर्वाद

दिल्ली के मुख्यमंत्री विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने से पहले अपनी मां का आशीर्वाद लिया. केजरीवाल नई दिल्ली सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

दिल्ली के चुनावी मैदान में उतरने से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिया मां का आशीर्वाद

सीएम केजरीवाल ने नामांकन से पहले मां का आशीर्वाद लिया

खास बातें

  • आज सीएम केजरीवाल का है नामांकन
  • नई दिल्ली सीट से हैं प्रत्याशी
  • तीसरी बार लड़ेंगे इस सीट से चुनाव
नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने से पहले अपनी मां का आशीर्वाद लिया. केजरीवाल नई दिल्ली सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. यह सीट केजरीवाल के राजनीतिक करियर के लिए अहम पड़ाव साबित हुई है. जीवन का पहला चुनाव लड़ते हुए केजरीवाल ने  साल 2013 में उस समय की तत्कालीन मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित को हरा दिया था. इसके बाद साल 2015 में उन्होंने बीजेपी की नेता नूपुर शर्मा को हराया हराया था. आज केजरीवाल रोड शो करते हुए नामांकन दाखिल करने जाएंगे. रोड शो कनॉट प्लेस से पंचकुइया मार्ग होते हुए बाबा खड़ग सिंह मार्ग तक जाएगा.  उन्होंने लोगों से इसमें शामिल होने की अपील है. अरविंद केजरीवाल तीसरी बार नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनाव में उतरे हैं. बीजेपी और कांग्रेस ने अभी तक इस सीट से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. 

दिल्ली विधानसभा चुनाव : अकाली दल से अभी तक नहीं बनी बात, JDU के लिए 2 सीटें छोड़ सकती है BJP

आपको बता दें कि केजरीवाल ने रविवार को गारंटी कार्ड लॉन्च किया है. इस गारंटी कार्ड का मतलब है कि अगर दिल्ली में अरविंद केजरीवाल फिर से मुख्यमंत्री बनते हैं तो जिन 10 बातों का वादा गारंटी कार्ड में किया गया है उनको हर हाल में पूरा किया जाएगा. केजरीवाल का यह भी कहना है कि ये गारंटियां चुनावी घोषणापत्र से बिलकुल अलग हैं.

क्या है सीएम केजरीवाल की 10 गारंटी
24 घंटे बिजली मिलेगी, पूरे 5 साल 200 यूनिट मुफ़्त मिलेगी, हर घर को 24 घंटे साफ़ पीने का पानी मिलेगा, हर महीने 20,000 लीटर पानी मुफ्त मिलता रहेगा, हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था, आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित सुविधा, 11,000 से ज्यादा बसें और महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा, वायू प्रदूषण 3 गुना घटाने का लक्ष्य, दो करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे, यमुना स्वच्छ और अविरल होगी, दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे, सीसीटीवी कैमरे,स्ट्रीट लाइट और बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल की भी होगी तैनाती,  कच्ची कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाएं और हर झुग्गीवासी को दिया जाएगा पक्का मकान.

क्या है चुनाव की तारीख 
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है, और राष्ट्रीय राजधानी में एक ही चरण में 8 फरवरी को मतदान होगा. मतदान के बाद 11 फरवरी को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.  दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं. 

Delhi Election 2020: जानिए कैसा है AAP का चुनावी डिजिटल रूम?​

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com