दिल्ली चुनाव : घोषणा पत्रों में 'फ्री' 'फ्री' 'फ्री' के वादे, जानिए कौन सी पार्टी क्या देगी मुफ्त

दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोटरों को लुभाने के लिए अब 'फ्री' योजनाओं की भरमार आ गई है. एक ओर जब दिल्ली के सीएम केजरीवाल की ओर से बिजली, पानी और बसों-मेट्रो की सेवाओं को महिलाओं के लिए फ्री देने का ऐलान किया तो विपक्ष ने इसे पहले चुनावी स्टंट करार दिया था.

दिल्ली चुनाव : घोषणा पत्रों में 'फ्री' 'फ्री' 'फ्री' के वादे, जानिए कौन सी पार्टी क्या देगी मुफ्त

दिल्ली में 8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

खास बातें

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव
  • 'फ्री' वाली योजनाओं के वादों की भरमार
  • 8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट
नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोटरों को लुभाने के लिए अब 'फ्री' योजनाओं की भरमार आ गई है. एक ओर जब दिल्ली के सीएम केजरीवाल की ओर से बिजली, पानी और बसों-मेट्रो की सेवाओं को महिलाओं के लिए फ्री देने का ऐलान किया तो विपक्ष ने इसे पहले चुनावी स्टंट करार दिया और अर्थव्यवस्था पर 'बोझ' कहा. लेकिन शुरुआती चुनाव प्रचार में जब इन योजनाओं के दम पर सीएम केजरीवाल भारी पड़े तो बीजेपी और कांग्रेस को भी अपनी रणनीति बदलनी पड़ी. दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने ऐलान किया कि मौजूदा सरकार ने बिजली-पानी की जो मुफ्त योजनाएं शुरू की हैं वह बंद नहीं की जाएंगी. जब इससे भी बात नहीं बनी तो बीजेपी की ओर से कहा गया कि केजरीवाल सरकार ने जितना दिया है उससे 5 गुना ज्यादा दिया जाएगा. अब बीजेपी और कांग्रेस दोनों की ही घोषणापत्र आ गए हैं जिसमें मुफ्त योजना की भरमार है. इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने भी 10 कामों की गारंटी दी है.

अरविंद केजरीवाल ने क्या-क्या मुफ्त देने का किया है वादा
-दिल्ली के सीएम ने कहा कि उनकी सरकार की ओर से जो योजनाएं इस कार्यकाल में में मुफ्त दी जा रही हैं वह जारी रहेंगी जैसे बिजली-पानी.
-दिल्ली में हर घर को 24 घंटे पीने का पानी मुफ्त मुहैया कराने का वादा किया गया है अभी 20 हजार लीटर पानी मुफ्त दिया जा रहा है. 
-महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा दी जाएंगी और  मोहल्ला क्लीनिक के जरिए मुफ्त इलाज की भी सुविधा दी जाएगी. 

बीजेपी क्या-क्या देगी मुफ्त
-बीजेपी ने कहा है कि मौजूदा केजरीवाल सरकार की ओर से बिजली एवं पानी के लिए दी जा रही मुफ्त सुविधा बरकरार रखी जाएगी. 
-गरीब परिवारों की नौ से बारहवीं कक्षा तक की छात्राओं को मुफ्त में साइकिल और  उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी मुफ्त में दी जाएगी.   

कांग्रेस की मुफ्त योजनाएं
-आम जनता को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का वादा किया है. इसके बाद जैसे-जैसे यूनिट बढ़ती जाएगी उसके लिए अलग से हर दर निर्धारित है. 
-दिल्ली में पानी एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. गर्मियों में इसे लेकर काफी मारा-मारी रहती है. इस पर सभी पार्टियों का ध्यान है. कांग्रेस ने भी 20 हजार लीटर तक मुफ्त पानी देना का वादा किया है.
-कांग्रेस का घोषणापत्र में पीएचडी तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा और महिलाओं के लिए मुफ्त स्वास्थ्य जांच का भी वादा किया गया है. 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com