New Delhi सीट पर Arvind Kejriwal आगे, बीजेपी उम्मीदवार पीछे

दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम (Delhi Assembly Election) के रुझानों में नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आगे चल रहे हैं. यहां पर रुझानों में दूसरे नंबर पर बीजेपी नेता सुनील कुमार यादव चल रहे हैं.

New Delhi सीट पर Arvind Kejriwal आगे, बीजेपी उम्मीदवार पीछे

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)- फाइल फोटो

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम (Delhi Assembly Election) के रुझानों में नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आगे चल रहे हैं. यहां पर रुझानों में दूसरे नंबर पर बीजेपी नेता सुनील कुमार यादव पीछे चल रहे हैं. बताते चले कि नई दिल्ली विधानसभा सीट (New Delhi Assembly Seat) दिल्ली के मध्य क्षेत्र में है और नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (New Delhi Lok Sabha Constituency) का हिस्सा है. केंद्रीय निर्वाचन आयोग, यानी Election Commission of India (ECI) द्वारा घोषित किए गए दिल्ली विधानसभा चुनाव कार्यक्रम (Delhi Election 2020) के अनुसार इस सीट पर शनिवार, 8 फरवरी, 2020 को मतदान हुआ.

----- दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम -----

----- ----- ----- ----- -----

वर्ष 2015 के चुनाव में इस सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) के अरविंद केजरीवाल ने जीत हासिल की थी. इस सीट, यानी नई दिल्ली (New Delhi Assembly Elections) सीट पर वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी (AAP) के अरविंद केजरीवाल ने ही जीत हासिल की थी, जबकि वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस की शीला दीक्षित ने जीत हासिल की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुनाव आयोग (Election Commission) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या 1,46,92,136 है, जो कुल 2,689 स्थानों पर स्थापित किए गए कुल 13,750 मतदान केंद्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में महिला मतदाताओं की तादाद 66,35,635 है, जबकि यहां कुल 80,55,686 पुरुष मतदाता हैं. दिल्ली में 815 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं, जबकि अप्रवासी भारतीय (NRI) मतदाताओं की संख्या 489 है. राष्ट्रीय राजधानी में सर्विस वोटरों (Service Voters) की कुल संख्या 11,556 है, जिनमें से 9,820 पुरुष मतदाता हैं. इसके अलावा दिल्ली में 55,823 मतदाता दिव्यांग श्रेणी के भी हैं.