NDTV Khabar

एनडीटीवी का असर : दिल्ली सरकार ने तय की स्वाइन फ्लू टेस्ट की कीमत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एनडीटीवी का असर : दिल्ली सरकार ने तय की स्वाइन फ्लू टेस्ट की कीमत
नई दिल्ली:

दिल्ली में स्वाइन फ्लू के टेस्ट की अनाप-शनाप कीमतें वसूले जाने को लेकर एनडीटीवी में ख़बर चलने का असर हो गया, और आखिरकार दिल्ली सरकार को टेस्ट की अधिकतम कीमतें तय करनी पड़ीं।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है कि अब कोई भी लैब स्वाइन फ्लू के लिए करवाए जाने वाले टेस्ट के लिए 4,500 रुपये से ज़्यादा कीमत नहीं ले सकती।

इसके अलावा सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर - 011-22307145 - भी जारी किया है, जिस पर कॉल करके स्वाइन फ्लू के मरीज किसी भी तरह की चिकित्सकीय मदद या सलाह प्राप्त कर सकेंगे। सरकार ने यह भी कहा है कि लोग इसी नंबर पर सेवाओं में गड़बड़ी और अधिक पैसे वसूले जाने की शिकायत भी कर सकते हैं।

इससे पहले, एनडीटीवी ने मंगलवार को ख़बर दी थी कि भले ही सरकारी अस्पतालों में तो एच1 एन1 का टेस्ट मुफ्त किया जा रहा है, लेकिन प्राइवेट लैब मनमाने ढंग से टेस्ट के पैसे वसूल रहे हैं, और उसकी कीमत 5,000 से 9,000 रुपये के बीच रखी हुई है।

मुजफ्फरनगर से आए एक मरीज के रिश्तेदार ने बताया था कि प्राइवेट लैब ने टेस्ट के 5,200 रुपये लिए और रिपोर्ट तीन दिन बाद आ पाई, जबकि फरीदाबाद से आरएमएल अस्पताल आए एक मरीज के रिश्तेदार ने बताया था कि टेस्ट तो मुफ्त हुआ, लेकिन चार दिन बाद भी रिपोर्ट नहीं मिल पाई। अस्पताल कह रहा है कि एक दिन और लगेगा।

हालांकि केंद्र सरकार ने टेस्ट की फीस को लेकर राज्य सरकारों को हिदायत ज़रूर दी थी, लेकिन हकीकत में आलम मंगलवार तक कुछ और ही था, तथा अलग-अलग लैब कहीं ज़्यादा कीमत वसूल कर रही थीं। बुधवार को सरकारी घोषणा होने तक डॉक्टर डैंग लैब में टेस्ट की फीस 9,000 रुपये थी, जबकि एसआरएल रेलिगेयर 7,230 रुपये ले रहा था। लाइफलाइन लैबोरेटरी में 5,800 रुपये लग रह थे, जबकि लाल पैथ लैब 5,000 रुपये ले रही थी।

जब एनडीटीवी ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को यह जानकारी दी थी तो जवाब था, 9,000 रुपये तो मुझे भी ज्यादा लग रहा है। साथ ही उन्होंने इस मामले को लेकर आदेश भी दिए थे कि जांच की जाए। उन्होंने हमें भरोसा भी दिलाया था कि अगर ऐसा हो रहा है, तो नहीं होने दिया जाएगा।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement