दिल्ली सरकार का अहम आदेश- UK से आने वालों का होगा RT-PCR टेस्ट, केंद्र की गाइडलाइंस बदली

जो यात्री पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हें एक अलग इंस्टीट्यूशनल आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा जाएगा. इसके अलावा जो यात्री नेगेटिव पाए जाएंगे, उन्हें 7 दिन के लिए इंस्टिट्यूशन क्वारन्टीन किया जाएगा और फिर 7 दिन के लिए होम कोरेंटिन किया जाएगा.

दिल्ली सरकार का अहम आदेश- UK से आने वालों का होगा  RT-PCR टेस्ट, केंद्र की गाइडलाइंस बदली

यूके में मिले कोरोनावायरस स्ट्रेन के बाद वहां से आज उड़ान सेवा दोबारा शुरू हो रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

खास बातें

  • यूके से आ रहे यात्रियों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने जारी किए अहम आदेश
  • एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट अनिवार्य, खर्च यात्री ही उठाएंगे
  • जो यात्री नेगेटिव पाए जाएंगे, वे भी 7 दिन के लिए इंस्टिट्यूशनल क्वारन्टीन
नई दिल्ली:

ब्रिटेन में नए कोरोनावायरस स्ट्रेन ( UK Covid Strain) के बीच वहां से भारत आने वाली फ्लाइट फिर शुरू होने के मद्देनजर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने अहम आदेश जारी किया है.  दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक यूके से आने वाले सभी यात्रियों का दिल्ली एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जाएगा और इसका खर्चा भी वही यात्री देंगे.

आदेश के मुताबिक, जो यात्री पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हें एक अलग इंस्टीट्यूशनल आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा जाएगा. इसके अलावा जो यात्री नेगेटिव पाए जाएंगे, उन्हें 7 दिन के लिए इंस्टिट्यूशनल क्वारन्टीन किया जाएगा और फिर 7 दिन के लिए होम क्वारन्टीन किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने यह आदेश ट्रायल बेसिस पर 14 जनवरी तक के लिए जारी किया है.

देश में कोरोनावायरस के यूके स्ट्रेन के 9 नए मामले, कुल संख्या हुई 82

केंद्र सरकार ने जो स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SoP) जारी किए थे, उसके मुताबिक यूके से आने वाला अगर कोई व्यक्ति एयरपोर्ट पर हुए आरटी पीसीआर टेस्ट में नेगेटिव पाया जाता है तो उसे 14 दिन घर में रहने कि सिर्फ सलाह दी जाएगी, जबकि दिल्ली सरकार ने 7 दिन इंस्टीट्यूशनल क्वारन्टीन और 7 दिन होम क्वारन्टीन करने का आदेश जारी किया है.

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यूके से आ रही फ्लाइट पर प्रतिबंध 31 जनवरी तक जारी करने की मांग की थी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के साथ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की हुई बैठक के दौरान भी यह मांग उठाई थी.

नए कोरोना स्ट्रेन के फैलने के दौरान 246 यात्रियों को लेकर UK से भारत आ रही है पहली एयर इंडिया फ्लाइट

बता दें कि यूके में मिले कोरोनावायरस स्ट्रेन के बाद वहां से आज उड़ान सेवा दोबारा शुरू हो रही है.  एयर इंडिया की पहली फ्लाइट 246 यात्रियों को लेकर आ रही है. कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद 23 दिसंबर को सरकार ने घोषणा की थी 31 दिसंबर तक दोनों देशों के बीच फ्लाइट्स की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. इसे बढ़ाकर 5 जनवरी तक कर दिया गया था. अब आज से फ्लाइट्स फिर शुरू हो रही हैं.

वीडियो- UK से इंडिया के लिए हवाई सेवाएं आज से शुरू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com