Coronavirus: दिल्‍ली सरकार ने बड़े पैमाने पर की रैंडम टेस्टिंग की तैयारी, 10-15 मिनट में आ जाएगा नतीजा

सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि ये टेस्‍ट उन इलाकों में किए जाएंगे जहां ज्‍यादा संख्‍या में कोरोना के मरीज मिले हैं और जिन्हे हॉट स्पॉट भी कहा जा रहा है. इन इलाको में Randomly लोगों को टेस्‍ट के लिए चुना जाएगा और प्रभावित लोगों के लिए क्‍वेरेंटाइन सेंटर भी बनाए जा रहे हैं. दिल्ली सरकार के पास टेस्टिंग किट्स इसी शुक्रवार से आना शुरू हो जाएगी.

Coronavirus: दिल्‍ली सरकार ने बड़े पैमाने पर की रैंडम टेस्टिंग की तैयारी, 10-15 मिनट में आ जाएगा नतीजा

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, राजधानी में बड़े स्‍तर पर टेस्टिंग की जाएगी

खास बातें

  • दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने दी जानकारी
  • एक लाख रैपिड टेस्‍ट किट का आदेश दिया गया
  • निजामुद्दीन, दिलशाद गार्डन में सबसे पहले होगी इस्‍तेमाल
नई दिल्ली:

Coronavirus Outbreak: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश की राजधानी दिल्‍ली में भी इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या 500 के पार पहुंच चुकी है. निजामुद्दीन मरकज ( Nizamuddin Markaz) में तब्‍लीगी जमात (Tablighi jamaat) के कार्यक्रम में शामिल हुए कई लोगों को वायरस से संक्रमित पाया गया था, इसके बाद ऐसे लोगों की पहचान और इन्‍हें क्‍वेरेटाइन करने के लिए बड़ा प्‍लान तैयार किया है. दिल्ली में कोरोना की चुनौती का सामना करने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने रणनीति को अंतिम रूप दे दिया है, इसके अंतर्गत देश की राजधानी में अगले कुछ दिनों में एक लाख से ज्यादा टेस्टकिए जाएंगे. रैंडम टेस्टिंग करने वाला दिल्ली देश का पहला राज्य होगा. देश की राजधानी पर मंडरा रहे बड़े खतरे को देखते हुए किया जा रहा है.दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने NDTV इंडिया से खास बातचीत में बताया कि एक लाख रैपिड टेस्ट किट का आदेश दे दिया है. इससे 10-15 मिनट में नतीजा आ जाता है, इन किट का सबसे पहले दिल्ली के दो हॉटस्पॉट निजामुद्दीन और दिलशाद गार्डन नंद नगरी के एरिया में इस्तेमाल की जाएगी

.उन्‍होंने बताया कि निजामुद्दीन इलाके में स्क्रीनिंग चल रही है और जैसे ही टेस्टिंग किट आएगी सब का टेस्ट करेंगे.एक अन्‍य सवाल के जवाब में जैन ने कहा कि अभी निजामुद्दीन मरकज के मामले पूरे नहीं हुए हैं और कुछ लोगों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में 18 लोग पॉजिटिव आए हैं.सबसे पहले एक डॉक्टर पॉजिटिव हुए थे उनका भाई यूके से आया था, उनके चलते सबको इंफेक्शन लगा.सभी चीजों को देखकर लॉकडाउन पर फैसला किया जाएगा.उन्‍होंने बताया कि दिल्ली में प्राइवेट सेक्टर में मैक्स साकेत (318 बेड), गंगाराम अस्पताल (48 बेड) और अपोलो अस्पताल (50 बेड) कोरोना का इलाज कर सकेंगे लेकिन उनका खर्चा लोग खुद उठाएंगे.जैन ने बताया कि बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने PPE खरीदने की बात कही थी, संजय सिंह जी ने पता किया तो बताया गया कि यहअभी तैयार नहीं है लेकिन जैसे ही वह तैयार होंगी धन्यवाद सहित हम ले लेंगे.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि ये टेस्‍ट उन इलाकों में किए जाएंगे जहां ज्‍यादा संख्‍या में कोरोना के मरीज मिले हैं और जिन्हे हॉट स्पॉट भी कहा जा रहा है. इन इलाको में Randomly लोगों को टेस्‍ट के लिए चुना जाएगा और प्रभावित लोगों के लिए क्‍वेरेंटाइन सेंटर भी बनाए जा रहे हैं. दिल्ली सरकार के पास टेस्टिंग किट्स इसी शुक्रवार से आना शुरू हो जाएगी. शनिवार या रविवार से बड़े पैमाने पर रैंडम टेस्टिंग शुरू हो जाएगी. रैंडम टेस्टिंग के अंतर्गत लोगों के ग्रुप में से कुछ लोगों को चुनकर उनका औचक टेस्‍ट किया जाएगा.कोशिश होगी कि हर रोज दस हज़ार लोगों की टेस्टिंग की जाए, दिल्ली सरकार इस काम में पुलिस दिल्ली पुलिस का भी सहयोग लेगी. दिल्‍ली सरकार के इस विस्‍तृत प्‍लान के अंतर्गत अब तक जो भी कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, वो कहां-कहां से मिले है, इसकी पूरी सूची तैयार की जा रही है. इन सभी की टेस्टिंग होगी. इसके अलावा निजामुद्दीन, दिलशाद गार्डन जैसे हॉट स्पॉट्स पर बड़े स्‍तर पर टेस्‍ट किए जाएंगे. Random testing करने वाला दिल्ली देश का पहला राज्य बनेगा। ऐसा दिल्ली पर मंडरा रहे बड़े खतरे को देखते हुए किया जा रहा है.

वीडियो: कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार की आक्रामण रणनीति

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com