दिल्ली सरकार का लीड पोर्टल लांच, पहली से 12वीं कक्षा तक की 10000 से ज्यादा शिक्षण सामग्री

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि शिक्षक बदलते वक्त के साथ नई शिक्षण सामग्री लगातार तैयार करते रहें

दिल्ली सरकार का लीड पोर्टल लांच, पहली से 12वीं कक्षा तक की 10000 से ज्यादा शिक्षण सामग्री

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार का 'लीड' पोर्टल लांच किया. इसमें पहली से बारहवीं कक्षा तक के स्टूडेंट के लिए लगभग 10000 से ज्यादा कोर्स मेटेरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी. 'लीड' यानी Learning through e-resources made accessible for Delhi के माध्यम से स्टूडेंटों को सीबीएसई तथा एनसीईआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की उपयोगी सामग्री मिलेगी. इनमें डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्टबुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्नपत्र, मूल्यांकन इत्यादि शामिल होंगे.

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार के लिए शिक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है. पिछले पांच सालों में हमने सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं. मिशन बुनियाद, हैप्पीनेस क्लासेस, एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट जैसी पहल ने शिक्षा को बच्चों के जीवन और जीने के तरीके से जोड़ने की कोशिश की है.

सिसोदिया ने कहा कि हमारा मानना है कि शिक्षण प्रक्रिया में टीचर अपने बच्चों के संदर्भ को समझते हुए लगातार नई और बेहतर सामग्री बनाते रहें. इसलिए हमारे टीचर क्लास में पढ़ाई जाने वाली टेक्स्टबुक के अलावा तमाम सपोर्ट मेटेरियल भी हर साल तैयार करते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली SCERT ने 25 सदस्यीय कोर टीम बनाई है. यह नियमित रूप से ई-लर्निंग कंटेंट को अपग्रेड करेगी.

सिसोदिया ने कहा कि हम आज लीड पोर्टल के माध्यम से दीक्षा पोर्टल पर अपने सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मटेरियल के साथ जुड़ रहे हैं. अब न सिर्फ हम सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को शेयर कर सकेंगे बल्कि देश भर में हो रहे शानदार प्रयोगों से भी हम सीख सकेंगे. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में लीड पोर्टल हमारी शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा बनेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिसोदिया ने इस सफलता के लिए दिल्ली SCERT और शिक्षा निदेशालय को बधाई दी. उन्होंने दीक्षा पोर्टल पर यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए NCERTऔर MHRD के प्रति आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के स्टूडेंटों के साथ ही उनके अभिभावकों ने भी ऑनलाइन शिक्षण में काफी दिलचस्पी दिखाई है. इससे पूरा भरोसा जगा है कि लीड पोर्टल का सदुपयोग करते हुए बच्चे ई-लर्निंग रिसोर्सेस का लाभ उठाएंगे.  'लीड' पोर्टल लांचिंग के दौरान शिक्षा निदेशक बिनय भूषण, शिक्षा सचिव मनीषा सक्सेना तथा शिक्षा निदेशालय के अधिकारीगण मौजूद थे.