नौकरी देने वालों, नौकरी तलाशने वालों को मिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया पोर्टल

दिल्ली में सुस्त पड़ी आर्थिक गतिविधियों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब हमें अर्थव्यवस्था पर ध्यान देना होगा.

नौकरी देने वालों, नौकरी तलाशने वालों को मिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया पोर्टल

दिल्ली सरकार ने शुरू किया रोजगार पोर्टल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) की स्थिति और राज्य में अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आज दिल्ली मॉडल की चर्चा पूरे देश और पूरी दुनिया में हो रही है कि कैसे दिल्ली में कोरोना की स्तिथि में सुधार हुआ है. देश और दुनिया में COVID-19 के मामले बढ़ते चले जा रहे हैं और दिल्ली में कम हो रहे हैं. आज हमारा रिकवरी रेट 88 फ़ीसदी पहुंच गया है यानी 100 में से 88 लोग ठीक हो चुके हैं आप केवल 9 फ़ीसदी लोग बीमार बचे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 2 से 3 फ़ीसदी लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे बड़ी बात यह है कि दिल्ली में मौत के आंकड़ों में भारी गिरावट आई है. कल 21 मरीजों की मौत हुई, जो जून के महीने में 100 से ज्यादा हुआ करती थी. हालांकि इतनी मौत भी नहीं होनी चाहिए थी. पहले 100 लोगों का टेस्ट करते थे तो 35 संक्रमित निकलते, अब 5 निकलते हैं. अस्पतालों में 15500 बेड का इंतजाम है जिसमें से 2800 पर ही मरीज हैं. जून में हम देश में दूसरे नंबर पर थे, अब 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं. सीएम केजरीवाल ने लोगों से अपील है कि सावधानी मत हटने देना. मास्क हमेशा पहनते रहना. कोरोना कब बढ़ जाए इसका कुछ नहीं पता. 

दिल्ली में सुस्त पड़ी आर्थिक गतिविधियों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब हमें अर्थव्यवस्था पर ध्यान देना होगा. उन्होंने दिल्ली के सभी लोगों से अपील है कि मिलकर दिल्ली की अर्थव्यवस्था को सुधारते हैं. सभी व्यापारियों से, सभी प्रोफेशनल से, सभी मार्केट एसोसिएशन से, सभी एनजीओ से, सभी मीडिया से और सभी सरकारी संस्थाओं से अपील करता हूं कि आइए अब मिलकर दिल्ली की अर्थव्यवस्था को सुधारने की तरफ आगे बढ़ते हैं. 

उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान भी हमने इस बात की वकालत की थी कि लॉकडाउन जल्द से जल्द खोलना चाहिए. केस बढ़ने के बावजूद भी हमने लॉकडाउन नहीं किया. आज पूरे देश में दोबारा लॉकडाउन सुनने को मिल रहा है. आज कंस्ट्रक्शन का काम शुरू करना चाहते हैं, लेकिन लोग नहीं मिल रहे. प्रोफेशनल लोगों और उद्योग वालों को आदमी नहीं मिल रहे हैं, दूसरी तरफ जिन लोगों की नौकरी गई है उन लोगों को काम नहीं मिल रहा इन दोनों के बीच तालमेल बैठाने के लिए आज दिल्ली सरकार एक पोर्टल शुरू करने जा रही है. 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस वेबसाइट Jobs.delhi.gov.in पर जिस किसी को भी आदमी चाहिए उसके बारे में सारी जानकारी डाल दें. जिन जिन लोगों को नौकरी चाहिए वह भी अपनी सारी जानकारी इस वेबसाइट पर डाल दें. इसमें यह भी जानकारी दें कि आपको किस तरह की नौकरी चाहिए. एक तरह से यह एक रोजगार बाजार है यहां पर नौकरी देने वाले आएंगे और नौकरी लेने वाले आएंगे दोनों का मिलाप होगा. इससे दिल्ली में सब को फायदा होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेहड़ी पटरी वालों को अभी तक दिल्ली में इजाजत नहीं दी जा रही थी अब दिल्ली में रेहड़ी पटरी वालों को काम करने की इजाजत होगी. 

वीडियो: अब मिलकर दिल्ली की अर्थव्यवस्था सुधारते हैं : CM अरविंद केजरीवाल