हमारे पास पर्याप्‍त इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर, वैक्सीन मिलने के कुछ ही हफ्तों में पूरी दिल्ली को लगा देंगे: सत्येन्द्र जैन

दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू लगाए जाने की संभावना पर उन्‍होंने कहा कि हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. जो भी एक्शन लेने होंगे लिए जाएंगे. कोरोना ट्रेंड पर भी नजर रखे हुए हैं.

हमारे पास पर्याप्‍त इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर, वैक्सीन मिलने के कुछ ही हफ्तों में पूरी दिल्ली को लगा देंगे: सत्येन्द्र जैन

खास बातें

  • कहा, दिल्‍ली देश की राजधानी, इसे वैक्‍सीन में प्रायोरिटी मिले
  • दिल्‍ली में पॉजि‍टिविटी रेट में लगातार आ रही है कमी
  • नाइट कर्फ्यू को लेकर बोले, हालात के अनुसार लेंगे फैसला
नई दिल्ली:

Corona Pandemic: दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendra Jain) ने दावा किया है कि दिल्ली के पास वैक्सीन का पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर और सिस्टम मौजूद है और कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) मिलने की स्थिति में कुछ ही सप्‍ताह में पूरी दिल्‍ली को वैक्‍सीन लगा देंगे. उन्‍होंने कहा कि 'दिल्ली देश की राजधानी है और राजधानी को वैक्सीन में प्रायोरिटी मिलनी चाहिए. गौरतलब है कि कोरोना वैक्‍सीन को लेकर भारत सहित दुनिया के कई देशों में काफी तेजी से काम चल रहा है और उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही कोरोना की वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो जाएगी.

भारत में कुल COVID-19 केस 93 लाख पार, पिछले 24 घंटे में 43,082 केस दर्ज

देश की राजधानी में कोरोना की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए जैन ने कहा, 'दिल्ली में कल 5475 पॉजिटिव केसेज आए और 63 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए. अभी पॉजिटिविटी रेट 8.65 फीसदी है.' उन्‍होंने बताया कि  7 नवम्बर को सबसे ज्यादा 15.26 फीसदी पॉजिटिविटी रेट थी. तब से लगातार यह कम हो रही है. परसों यह साढ़े 8 फीसदी थी. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के अनुसार, RTPCR पॉजिटिविटी भी कम हो रही है, यह 7 नवम्बर को 30 फीसदी थी, जो अब घटकर 15.84 फीसदी हो गई है.  रैपिड एन्टीजन की पॉजिटिविटी 8.39 से घटकर 2.61 फीसदी रह गई है और कुल पॉजिटिविटी लगभग 45 फीसदी कम हो गई है. उन्‍होंने कहा, 'RTPCR टेस्ट भी बड़ी संख्या में हो रहे हैं. मैं आपको कन्फर्म तरीक़े से कह सकता हूं कि 7 नवम्बर से लगातार पॉजिटिविटी रेट में गिरावट आई है और नवम्बर में पहली बार लगातार 7 दिन ऐसे बीते हैं कि 7 हजार से कम केस हैं, यह भी एक पॉजिटिव इंडिकेटर है.

Newsbeep

AIIMS में भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू लगाए जाने की संभावना पर उन्‍होंने कहा कि हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. जो भी एक्शन लेने होंगे लिए जाएंगे. कोरोना ट्रेंड पर भी नजर रखे हुए हैं. दो दिनों से 9 फीसदी से कम पॉजिटिविटी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) के दावे के अनुसार बड़ी संख्या में टेस्ट नहीं हो रहे. इस पर दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि टेस्टिंग के मामले में दिल्ली में पूरे देश की तुलना में 4 गुना ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं. हमने घर-घर सर्वे किया, 57 लाख लोगों का सर्वे किया गया, जिसमें 12-13 हजार लोग सस्पेक्ट मिले और उसमें से 12-13 सौ लोग पॉजिटिव मिले, तो पॉजिटिविटी कम हो रही है.उन्‍होंने कहा कि जिस समय भी वैक्सीन मिलेगी.दिल्ली के पास पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर और सिस्टम है, हम कुछ ही हफ्तों में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा देंगे. उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन लगाने के लिए हमारे पास मोहल्ला क्लीनिक, पॉली क्लीनिक है अस्पताल हैं. स्टोरेज कई जगह होगा, लेकिन यह मिलने के ऊपर है. वैक्सीन में स्टोरेज इक्यूपमेंट साथ ही होता है, ड्राई आइस में उसे स्टोर किया जाता है.