दिल्‍ली मेट्रो विस्तार की योजना : बढ़ाएगी कोच और फेरों की संख्या

दिल्‍ली मेट्रो विस्तार की योजना : बढ़ाएगी कोच और फेरों की संख्या

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

खास बातें

  • दिल्ली सरकार को 916 नए कोचों को खरीदने का प्रस्ताव भेजा.
  • इससे 102 नई ट्रेन चलाई जा सकेंगी.
  • इससे भारी भीड़ से निपटने और नेटवर्क विस्तार में मेट्रो को मदद मिलेगी
नई दिल्‍ली:

दिल्ली मेट्रो ने अपने सभी खंडों में यात्रियों के प्रतीक्षा समय को घटाकर अधिक से अधिक तीन मिनट करने के लिए ट्रेनों के फेरों की संख्या बढ़ाने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है. दिल्ली मेट्रो में कुल 19 खंडों में से अभी मात्र तीन ऐसे खंड हैं, जहां ट्रेन आने का समय तीन मिनट अथवा इससे कम है.

मेट्रो के अधिकारियों ने हाल में ही दिल्ली सरकार को 916 नए कोचों को खरीदने का प्रस्ताव भेजा है. इससे 102 नई ट्रेन चलाई जा सकेंगी. नए कोचों की खरीद के बाद मौजूदा चार और छह कोचों वाली ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच बढ़ाए जा सकेंगे.

हालांकि प्रस्ताव को अभी केन्द्र और राज्य सरकार से अनुमति नहीं मिली है, लेकिन इससे 'भारी भीड़' से निपटने और अपना नेटवर्क विस्तार करने में मेट्रों को मदद मिलेगी. पिछले पांच सालों के दौरान मेट्रो में चलने वालों की संख्या में सालाना 17.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है.

विस्तृत परियोजना रपट (डीपीआर) के अनुसार कश्मीरी गेट से ग्रीन पार्क के बीच यलो लाइन में प्रत्येक एक मिनट 54 सेकेंड में एक ट्रेन चलाई जाएगी. इससे इस मार्ग पर ट्रेनों के फेरे में बढ़ोतरी हो जाएगी.

इस समय समयपुर बादली से गुडगांव के हुड्डा सिटी सेंटर तक के सबसे लंबे और व्यस्त मार्ग में प्रत्येक दो मिनट 50 सेंकेड एवं आठ मिनट में ट्रेन चलती हैं.

नये कोच आने के बाद यह समय दो मिनट 50 सेकेंड और एक मिनट 54 सेकेंड हो जाएगा. इसी प्रकार द्वारका से नोएडा सिटी सेंटर वाली लाइन तीन और चार में ट्रेन की फेरों का समय तीन मिनट 38 सेंकेंड से दो मिनट 25 सेकेंड तक आ जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com