NDTV Khabar

DMRC की शानदार पहल, दिल्ली के इन दो मेट्रो स्टेशनों पर किराये पर मिलेगी इलेक्ट्रिक साइकिल

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने वाली कंपनी 'मोबिसी जिप' से हाथ मिलाया है. यानी अब आप दिल्ली के मालवीय नगर और साकेत मेट्रो स्टेशन पर किराए पर इन ई-साइकिल का लुत्फ ले सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
DMRC की शानदार पहल, दिल्ली के इन दो मेट्रो स्टेशनों पर किराये पर मिलेगी इलेक्ट्रिक साइकिल

मालवीय नगर और साकेत मेट्रो स्टेशन यह ई-साइकिल मिलेगी

खास बातें

  1. दिल्ली के इन 2 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी ई-साइकिल
  2. डीएमआरसी के डायरेक्टर एके गर्ग ने दिखाई हरी झंडी
  3. जल्द सभी मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध होगी सुविधा
नई दिल्ली:

प्रदूषण से पटे शहरों का जिक्र करें तो देश के कई शहर इस फेहरिस्त में अपना नाम दर्ज कर रहे हैं. राजधानी दिल्ली की बात करें, तो यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स के आंकड़े कई बार इतने भयावह होते हैं कि इस शहर में भविष्य की कल्पना भी 'कोरी कल्पना' ही लगती है. दिल्ली के प्रदूषण के इजाफे में एक हाथ यहां धुआं छोड़ रहे वाहनों का भी होता है. यही कारण है कि राज्य सरकार 'ऑड-ईवन' लागू करने पर मजबूर होती है. इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने वाली कंपनी 'मोबिसी जिप' से हाथ मिलाया है. यानी दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों पर आप किराए पर इन ई-साइकिल का लुत्फ ले सकते हैं.

मंगलवार को डीएमआरसी के डायरेक्टर (ऑपरेशंस) एके गर्ग ने इस योजना को हरी झंडी दिखाई. दिल्ली के मालवीय नगर और साकेत मेट्रो स्टेशन पर ई-साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं. यहां से लोग किराये पर इन साइकिलों को ले सकते हैं. डीएमआरसी ने लोगों के बीच ई-वाहनों के इस्तेमाल को लेकर कई योजनाएं तैयार की हैं. इसके तहत दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशनों पर ई-रिक्शा, ई-बाइक्स और ई-साइकिल लोगों के सफर को आसान बना रही हैं.


नोएडा सेक्‍टर-71 से नॉलेज पार्क तक जाएगी मेट्रो, होंगे कुल नौ स्‍टेशन

टिप्पणियां

बताते चलें कि डीएमआरसी ने ई-वाहन बनाने वाली कई कंपनियों से करार किया है. इससे पहले मंडी हाउस व इसके आसपास सटे मेट्रो स्टेशनों पर किराए पर युलु बाइक्स (ई-साइकिल) की भी शुरूआत की गई है. यह बाइक 60 रुपए प्रति घंटे की दर से किराये पर मिल रही है. एक बार फुल चार्जिंग में यह करीब 70 किलोमीटर तक चलती हैं. एके गर्ग ने बताया कि राजधानी को प्रदूषण से मुक्त करने की दिशा में डीएमआरसी की यह पहल काफी कारगर साबित हो रही है. लोग ई-वाहनों का इस्तेमाल कर रहे हैं और इनकी संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. डीएमआरसी की कोशिश है कि दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों पर ई-बाइक्स और ई-साइकिल स्टैंड बनाए जाएं.

दिल्ली मेट्रो में 50 लाख रुपये लेकर घूम रहा था 19 साल का लड़का, CISF ने पकड़ा तो हुआ ये खुलासा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 13: बिग बॉस में फिर छिड़ी जंग, आसिम रियाज ने सिद्धार्थ को मारा धक्का तो एक्टर ने खोया आपा- देखें Video

Advertisement