NDTV Khabar

खरीदारी से महंगी पार्किंग : दिल्ली के इन दो बड़े बाजारों में 1 घंटे पार्किंग का 100 रुपये शुल्क

नगर निगम पेनल्टी पार्किंग अगले महीने से इन दोनों इलाकों में लागू कर दी जाएगी. अगर ये प्रयोग सफल रहता है तो इसे तीन दूसरे इलाकों में भी लागू किया जाएगा. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खरीदारी से महंगी पार्किंग : दिल्ली के इन दो बड़े बाजारों में 1 घंटे पार्किंग का 100 रुपये शुल्क

इन दो बाजारों में पार्किंग के दाम बढ़ेंगे

खास बातें

  1. खरीदारी से महंगी हो जाएगी पार्किंग
  2. यहां लोग खरीदारी करने क्यों आएंगे
  3. अगले महीने से लागू होगी दरें
नई दिल्ली:

दिल्ली के दो बड़े बाजारों कमला नगर मार्केट और मॉडल टाउन में अगर आपने कार खड़ी की तो आपसे नगर निगम एक घंटे के सौ रुपये वसूल करेगा. निगम का कहना है कि पार्किंग में गाड़ी खड़ी न करने वालों के लिए ये पेनल्टी पार्किंग है, लेकिन दुकानदारों का कहना है कि जब सामान से महंगी पार्किंग होगी तो इन बाज़ारों में लोग खरीददारी क्यों करने आएंगे. यानी इन दो बाजारों में आएं तो गाड़ी कहीं ओर छोड़कर आएं. निगम दो महीनों के लिए पेनल्टी पार्किंग योजना लागू कर रहा है.यहां अगर आपकी कार तीन घंटे खड़ी रही तो आपसे तीन सौ रुपये वसूले जाएंगे.

टिप्पणियां

पढ़ें: दिल्ली : तो नई कार खरीदना और घर के बाहर खड़ी करना, दोनों पड़ेंगे जेब पर भारी


लोगों ने की शिकायत
नगर निगम दिल्ली के प्रवक्ता योगेंद्र सिंह मान ने कहा कि हम ये कमला नगर मार्केट और मॉडल टाउन की कुछ सड़कों पर लागू करने जा रहे हैं. लोग निगम की पार्किंग में गाड़ी खड़ी करें इसके लिए पेनल्टी पार्किंग बनाई जा रही है. जहां पांच गुना तक पार्किंग चार्ज लिया जाएगा. लेकिन कमला नगर मार्केट में पेनल्टी पार्किंग का विरोध हो रहा है. यहां मल्टीलेवल पार्किंग बनी है, लेकिन सड़कों पर गाड़ियां खड़ी मिलती हैं. लोगों का कहना है कि यहां जाम गाड़ियों से नहीं बल्कि अवैध कब्जों की वजह से है.आप अवैध कब्जों को काबू में करते नहीं हैं. हम गाड़ी हटा लेते हैं, लेकिन गाड़ी हटाते ही अवैध कब्जे बढ़ जाते हैं.100 रुपये घंटे का पार्किंग रेट कहीं का नहीं है. जीके में 35 रुपये है.
मॉडल टाउन की पार्किंग की हालत
नगर निगम मॉडल टाउन में भी पेनल्टी पार्किंग बनाकर लोगों से पैसे वसूलने की तैयारी कर रहा है, लेकिन यहां की पार्किंग का जब हमने जायजा लिया तो पाया कि बीते कई साल से यहां बिजली तक नहीं है. पार्किंग की निकासी का गेट बंद पड़ा है.गाड़ियां इसके बाहर लगी हैं. यहां कार्ड पंचिंग मशीन है, लेकिन कई सालों से बिजली न होने के चलते ये धूल फांक रही है. पार्किंग के अंदर सन्नाटा छाया हुआ है. इतना अंधेरा की कोई यहां पार्किंग के लिए आने में भी डरे. नगर निगम पेनल्टी पार्किंग अगले महीने से इन दोनों इलाकों में लागू कर दी जाएगी. अगर ये प्रयोग सफल रहता है तो इसे तीन दूसरे इलाकों में भी लागू किया जाएगा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement