NDTV Khabar

दिल्लीवालों सावधान! और खराब हो सकती है दिल्ली की हवा, अगले दो दिन घर से बाहर निकलने से बचें

दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही. इसकी वजह मौसम के विपरित हालात रहे जिनकी वजह से प्रदूषक तत्व तितर-बितर नहीं हो सके.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्लीवालों सावधान! और खराब हो सकती है दिल्ली की हवा, अगले दो दिन घर से बाहर निकलने से बचें

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. शुक्रवार को वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में.
  2. सप्ताह के आखिर में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है.
  3. दिल्ली एनसीआर को प्रदूषण से अभी तक राहत नहीं.
नई दिल्ली:

दिल्ली और एनसीआर में पिछले कई दिनों से हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार देखने को नहीं मिला. इतना ही नहीं, आने वाले अगले दो दिनों में हालात और ज्यादा खराब हो सकते हैं. केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बहुत खराब है और अगले दो दिन तक ऐसे ही हालात बने रहने की आशंका है, खासकर रविवार को तापमान में गिरावट के साथ हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को ‘बहुत खराब' श्रेणी में रही. इसकी वजह मौसम के विपरित हालात रहे जिनकी वजह से प्रदूषक तत्व तितर-बितर नहीं हो सके. सप्ताह के आखिर में प्रदूषण का स्तर और भी बदतर होने की आशंका है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 358 रहा. 301 से 400 के बीच एक्यूआई को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को बेहद गंभीर माना जाता है.

आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है पॉल्यूशन, कैसे बचें


सीपीसीबी ने कहा कि मुंडका, रोहिणी और वजीरपुर समेत दिल्ली के सात इलाकों में वायु गुणवत्ता बेहद गंभीर श्रेणी में रही जबकि अन्य 25 इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में रहा. एनसीआर में गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता बहुत खराब रही जबकि गुड़गांव में यह मध्यम स्तर की रही.

कई तरह के कैंसर की वजह बन सकता है वायु प्रदूषण

रतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक हवा की गति और हवा का संचार (वेंटिलेशन) सूचकांक अत्यधिक प्रतिकूल रहा. हवा का संचार सूचकांक का मतलब है कि प्रदूषक तत्व कितनी तेजी से छितरते हैं.

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- किसी न किसी को जेल भेजा जाना चाहिए, यही एक तरीका है

टिप्पणियां

(इनपुट-एएनआई)

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट का कड़ा रुख



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement