NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश का इंतजार बढ़ा, इस दिन आएगा मॉनसून

Weather Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून की भारी बारिश के लिए और अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक बहुत हल्की वर्षा का पूर्वानुमान जताया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश का इंतजार बढ़ा, इस दिन आएगा मॉनसून

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में बारिश का इंतजार बढ़ा

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में बारिश का इंतजार बढ़ा
  2. अगले दो तीन दिनों में बारिश का अनुमान
  3. असम में बाढ़ की स्थिति बिगड़ी, 3 लोगों की मौत
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून की भारी बारिश के लिए और अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक बहुत हल्की वर्षा का पूर्वानुमान जताया है. बुधवार की सुबह दिल्ली में 28.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया और नमी का स्तर 80 प्रतिशत रहा था. उधर, भारी बारिश के बाद असम में ब्रह्मपुत्र समेत कई नदियां उफान पर है. राज्य आपदा प्रबधंन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने बताया कि धेमाजी, लखीमपुर, बिस्वनाथ, दरांग, बारपेटा, नलबाड़ी, चिरांग, गोलाघाट, माजुली, जोरहाट और डिब्रूगढ़ जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. इलाके में 2,07,100 लोग बाढ़ का सामना कर रहे हैं. गोलाघाट, धेमाजी और कामरूप जिले में वर्षा और बाढ़ जनित घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गयी. चार जिले में प्रशासन 13 राहत शिविर और वितरण केंद्र चला रहा है और इन शिविरों में 249 लोगों ने शरण ली है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और झारखंड के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हुई . उत्तरप्रदेश में भी बारिश हुई। प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्से में बारिश होने से तापमान में कमी दर्ज की गयी. चंडीगढ़ में 9.6 मिलीमीटर बारिश हुई. हालांकि, जम्मू कश्मीर के अधिकतर हिस्से में तापमान में बढोतरी दर्ज की गयी. श्रीनगर में अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रहा. हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्से में पिछले 24 घंटे के दौरान हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हुई. बृहस्पतिवार से अगले चार दिनों तक राज्य में भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. दक्षिण गुजरात के ऊपर चक्रवाती प्रवाह और पछवा हवाओं से आ रही नमी के कारण मुंबई क्षेत्र में बारिश की रफ्तार बढ़ गयी है.

दिल्ली: बारिश का पानी बचाने के लिए केजरीवाल सरकार ने योजना को दी मंजूरी


दिल्ली में हल्की बारिश व आंधी की संभावना
 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून की भारी बारिश के लिए लोगों को थोड़ा इंतजार और करना पड़ सकता है. हालांकि दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के आगमन के बाद आज की शाम हल्की बारिश और आंधी आने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली के लोगों को जल्द ही उमस से राहत मिलेगी. हालांकि, कुछ हद तक पारा भी गिरा, मगर बुधवार सुबह आर्द्रता अधिक रही, जिसका स्तर 80 फीसदी तक था.

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश 
पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों एवं दोनों प्रदेशों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में बुधवार को बारिश हुई. आज भी यहां बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग की रपट के अनुसार पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी एवं केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में 9.6 मिलीमीटर बारिश हुर्इ. शहर के अधिकतम तापमान में सामान्य से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस रहा. हरियाणा के अंबाला में 0.7 मिलीमीटर बारिश हुई और अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश के हिसार, करनाल और नारनौल में अधिकतम तापमान क्रमश: 39, 33.6 और 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 34.3, 32.6 और 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से दो डिग्री तक अधिक रहा. पटियाला में एक मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में पंजाब और हरियाणा के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मध्यम बारिश की संभावना जतायी है.

Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी, बढ़ सकती है लोगों की परेशानी

बिहार में बादल, बारिश की संभावना
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं. राज्य के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश के बाद बुधवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी पटना का बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आगामी एक-दो दिनों के बीच राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. इस दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. इस दौरान गया का बुधवार को न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 25.6 डिग्री सेल्सियस तथा पूर्णिया का 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया था. पटना में पिछले 24 घंटे के दौरान 61.60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

मध्य प्रदेश में आंशिक बादल छाए
मध्य प्रदेश की राजधानी सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बुधवार की सुबह से आंशिक बादल छाए हुए हैं. वहीं, मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में आगामी 24 घंटों में बारिश होने की संभावना जताई है. राज्य में मॉनसून की सक्रियता बनी हुई है. बीते एक सप्ताह में राज्य के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक भारी बारिश हुई है. बुधवार को भी सुबह से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादलों का डेरा है. वहीं हवाओं के चलने से मौसम राहत भरा है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान हुई बारिश से राज्य के कई हिस्सों में तापमान में भी गिरावट आई है. बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री, इंदौर का 23. 8 डिग्री, ग्वालियर का 25.2 डिग्री और जबलपुर का 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 32 डिग्री, इंदौर का 30.6 डिग्री, ग्वालियर का 30.2 डिग्री और जबलपुर का 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मेरिका में भारी बारिश ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, व्हाइट हाउस के बेसमेंट ऑफिस में भी घुसा पानी

असम में बाढ़ की स्थिति बिगड़ी, 3 की मौत
असम में बारिश और बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई है. साथ ही, राज्य के 11 जिलों में दो लाख से अधिक लोगों के बाढ़ से प्रभावित होने से बुधवार को स्थिति बिगड़ गई. असम राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि आठ जिलों में मंगलवार तक 62,400 लोग बाढ़ से प्रभावित थे लेकिन अब राज्य में 2,07,100 लोग प्रभावित हैं. प्राधिकरण ने बताया कि धीमाजी, लखीमपुर, बिश्वनाथ, दरांग, बारपेटा, नलबाड़ी, चिरांग, गोलाघाट, माजुली, जोरहाट और डिब्रूगढ़ जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. एएसडीएमए ने कहा कि गोलाघाट, धीमाजी और कामरूप जिलों में बारिश तथा बाढ़ से तीन लोगों की मौत हो गई. राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण ने कहा कि 530 गांव जलमग्न हो गए हैं और 13,267.74 हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसल को नुकसान पहुंचा है. ब्रह्मपुत्र सहित कई नदियां दिखोउ, धनसिरी, जिया भराली और पुतीमारी तथा बेकी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

टिप्पणियां

VIDEO: असम में बाढ़ का कहर, पानी में डूबे 145 गांव



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement