NDTV Khabar

Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में उमस से मिल सकती है राहत, शाम तक बारिश की संभावना, जानें अपने राज्य का मौसम

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार सुबह उमस के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली एनसीआर में शाम तक हल्की बारिश के भी आसार हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में उमस से मिल सकती है राहत, शाम तक बारिश की संभावना, जानें अपने राज्य का मौसम

Delhi NCR Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में आज उमस से मिल सकती है राहत

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में बारिश के आसार
  2. लोगों को मिल सकती है उमस से राहत
  3. शुक्रवार सुबह 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तापमान
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर (Delhi Rain) में शुक्रवार सुबह उमस के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली एनसीआर में शाम तक हल्की बारिश के भी आसार हैं. मौसम विभाग ने यहां हल्की बारिश और आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान लगाया है. दिल्ली एनसीआर (Delhi Weather) में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को चार महीने के बारिश के मौसम के दूसरे भाग के पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून अगस्त और सितंबर में सामान्य रहने की उम्मीद है. गणना के रूप में, दो महीने की समयावधि में बारिश कुल मिलाकर देशभर में दीर्घावधि औसत (एलपीए) की सौ प्रतिशत रहने की संभावना है जिसमें आठ प्रतिशत अधिक या कम की आदर्श गलती हो सकती है. अगस्त में बारिश एलपीए की 99 प्रतिशत रहने की संभावना है जिसमें नौ प्रतिशत अधिक या कम की गलती हो सकती है. विभाग ने कहा कि पूर्वानुमान कहता है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून सत्र के दूसरे भाग के दौरान देशभर में बारिश सामान्य (एलपीए का 94-106 प्रतिशत) रहने की संभावना है.    

2 साल की बच्ची को बचाने के लिए पुलिसकर्मी गले तक भरे पानी में उतरा, फिर टब में रखकर यूं बचाई जान


उत्तर प्रदेश में उमसभरी गर्मी, बारिश की संभावना
उत्तर प्रदेश में मॉनसून कमजोर होने से उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने आज बारिश की संभावना जताई है. गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज कियागया था. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार हैं, जो शनिवार तक जारी रह सकती है. उत्तर पूर्वी हिस्सों में निम्न वायुदाब का क्षेत्र बनने के कारण आज कहीं-कहीं बादलों की आवाजाही रहेगी तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि इस दौरान अगर हवाओं की गति अधिक रही तो मौसम के मिजाज में बदलाव भी आ सकता है. पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में चमक- गरज के साथ हल्की बौछारें पड़ने की संभावनाएं हैं. गुरुवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, आगरा 28 डिग्री, गोरखपुर 27 डिग्री, बहराइच का 26 डिग्री, इलाहाबाद का पारा 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


बिहार में आंशिक बादल, कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए हुए हैं. लेकिन बारिश की संभावन नहीं है. पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राज्य में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश के आसार नहीं हैं. हालांकि, सीमांचल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहने तथा कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश बारिश की उम्मीद है. बिहार के अन्य शहरों में, गुरुवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस, गया का 25.1 डिग्री तथा पूर्णिया का 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

अगस्त, सितंबर में मानसून सामान्य रहने की संभावना: मौसम विभाग

राजस्थान के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश 
राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान सिरोही जिले के माउंट आबू में मूसलाधार बारिश और अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान सिरोही जिले के माउंट आबू में 18 सेंटीमीटर,जालौर के रानीवाडा में 9 सेंटीमीटर, रेवदर में 8 सेंटीमीटर,झालावाड़ के खानपुर में 7 सेंटीमीटर,डूंगरपुर के गणेशपुर में 7 सेंटीमीटर, सिरोही के पिंडवाडा में 5 सेंटीमीटर,कोटा के मंडाना-सांगोंद में 5-5 सेंटीमीटर, डूंगरपुर के कांवा में 5 सेंटीमीटर,जालौर के जसवंतपुरा में 5 सेंटीमीटर और उदयपुर के खेरवाडा में 5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं, बूंदी के तालेडा में 5 सेंटीमीटर, जयपुर के सांभर में 5 सेंटीमीटर, अजमेर के पिंसागन में 4 सेंटीमीटर, बूंदी में 4 सेंटीमीटर, बांसवाडा के सलोपत में 3 सेंटीमीटर, डूंगरपुर तहसील में 3 सेंटीमीटर, अजमेर में अराई में 3 सेंटीमीटर,झालावाड़ के बकानी में 3 सेंटीमीटर, कोटा के रामगंजमंडी में 3 सेंटीमीटर, चित्तौड़गढ़ के भैंसरोडगढ में 3 सेंटीमीटर, और पाली में 3 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. 

मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश, तापमान में गिरावट
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अन्य हिस्सों में गुरुवार को भी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, अलनीनो का प्रभाव कम होने से राज्य में अच्छी बारिश हो रही है. लगातार बारिश से तापमान में गिरावट आने से गर्मी से भी निजात मिली है. राज्य में गुरुवार की सुबह से आसमान पर बादलों का डेरा है और बारिश जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, जुलाई के अंतिम सप्ताह में अलनीनो का कम प्रभाव रहा जिससे इस दौरान अच्छी बारिश हुई, जबकि जून माह और जुलाई के पहले तीन सप्ताह में अलनीनो का प्रभाव होने के कारण अच्छी बारिश नहीं हो पाई थी. राज्य के लगभग हर हिस्से में बीते 24 घंटों के दौरान बादल बरसे हैं. वहीं, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में बारिश का क्रम बना रह सकता है.

Vadodara Rain: वडोदरा में मूसलाधार बारिश बनी मुसीबत, स्कूल और एयरपोर्ट बंद, ट्रेनें हुई प्रभावित


गुजरात के वडोदरा में भारी बारिश
गुजरात के वड़ोदरा शहर में बुधवार को महज 12 घंटे में 442 मिमी बारिश हुई, जिसके चलते यहां हवाईअड्डा को बंद करना पड़ा और कुछ ट्रेने भी रद्द करनी पड़ी. हवाईअड्डा अधिकारियों ने बताया कि शहर के बाहरी इलाके में स्थित वडोदरा हवाई अड्डा को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया और दो घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गयी. वहीं, पश्चिमी रेलवे ने कहा कि जल जमाव के कारण शहर से गुजरने वाली कुछ ट्रेने रद्द कर दी गई है या उनके मार्ग में बदलाव किये गए हैं. गुजरात सरकार की एक विज्ञप्ति में बताया गया कि बुधवार को राज्य में सबसे अधिक, सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक वड़ोदरा में 442 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

(इनपुट भाषा से)

टिप्पणियां

VIDEO: खराब मौसम के कारण 4 अगस्त तक रोकी गई अमरनाथ यात्रा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement