NDTV Khabar

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल और महाराष्ट्र- गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Weather in Delhi: जम्मू कश्मीर में मूसलाधार बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा को लगातार चौथे दिन तीन मुख्य आधार शिविरों से स्थगित रखना पड़ा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल और महाराष्ट्र- गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Delhi Weather Forecast: प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में होगी बारिश
  2. मौसम विभाग ने मुंबई को लेकर भी जारी किया अलर्ट
  3. बिहार और असम बाढ़ से बिगड़े हालात
नई दिल्ली:

देश के कई इलाकों में रविवार को भी भारी बारिश देखने को मिली, वहीं राजस्थान में बारिश से जुड़े हादसों में नौ और लोगों की मौत की खबर है जबकि असम और बिहार में भी बाढ़ से राहत नहीं मिली जहां मानसून के मौसम में 209 लोगों की जान जा चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में रविवार को एक उफनते नाले में 10 वर्षीय बच्चा बह गया और राज्य के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है. जम्मू कश्मीर में मूसलाधार बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा को लगातार चौथे दिन तीन मुख्य आधार शिविरों से स्थगित रखना पड़ा. उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने गुफा इलाके में हिमपात की आशंका जताई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद चक्रवाती परिसंचरण के बाद बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश हो सकती है.

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल, इन राज्यों में भी हो सकती है तेज बारिश 


दिल्ली वालों को रविवार को उमस का सामना करना पड़ां जहां अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आर्द्रता 97 से 67 फीसद के बीच रही. भारत मौसम विभाग ने सोमवार को महाराष्ट्र, ओडिशा और उत्तर गुजरात के कुछ हिस्सों में बेहद भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. विभाग ने गुजरात में मछुआरों को चेतावनी जारी की है और उन्हें एक अगस्त तक राज्य के उत्तर, पश्चिम मध्य और दक्षिणपश्चिम इलाके के समुद्र में न जाने के लिए कहा है. राज्य आपदा अभियान केंद्र के मुताबिक रविवार शाम को वलसाड में कपराडा, भरूच के नेतरंग और नर्मदा के गुरुदेश्वर में 12 घंटों के अंदर 54 मिमी, 48 मिमी और 34 मिमी बारिश हुई.

Weather Update: दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र के नासिक क्षेत्र में बीते चार दिनों में भारी बारिश के कारण गंगापुर बांध में पानी कुल भंडारण क्षमता का 74 फीसद हो गया. उन्होंने कहा कि गोदावरी नदी के किनारे रहने वाले लोगों को भी सतर्क कर दिया गया है. एक अधिकारी ने कहा कि ठाणे जिले के मुरबद और कल्याण के बीच एक नदी पुल रविवार तड़के भारी बारिश के बीच बह गया. मुरबद के तहसीलदार अमोल कदम ने बताया कि रायता गांव में उल्हास नदी पर बने पुल का हिस्सा बह गया और बारिश के कारण सड़क को भी नुकसान पहुंचा है, जिससे मुंबई को गुजरात के अहमदाबाद से जोड़ने वाले राजमार्ग पर यातायात प्रभावित हुआ.

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी सुबह, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान में रविवार को कोटा जिला बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा जहां 151.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. यहां राज्य आपदा मोचन बल के दलों ने निचले इलाकों में रह रहे करीब 250 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. राज्य के अलग-अलग इलाकों से रविवार को बारिश से जुड़े हादसों में नौ लोगों की मौत की खबर है. असम के बारापेट जिले में बाढ़ के कारण एक और शख्स की जान चली गई जिससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 82 हो गया. राज्य के 21.68 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. बिहार में बाढ़ से करीब 85 लाख लोग प्रभावित हैं जबकि राज्य में 127 लोग बाढ़ से जुड़े हादसों में अपनी जान गंवा चुके हैं. बाढ़ के कारण दरभंगा-समस्तीपुर खंड पर रेल यातायात प्रभावित हुआ है.

Weather Updates: दिल्ली-NCR में पूरी रात बरसे मेघ, उमस से मिली राहत, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम

इस खंड पर रविवार को कुछ ट्रेनों को रद्द किया गया और 12 से अधिक ट्रेनों के मार्ग बदले गये। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) मुख्यालय ने यहां यह जानकारी दी. ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि समस्तीपुर-दरभंगा खंड पर हायाघाट खंड के निकट पुल संख्या 16 पर पानी का स्तर खतरे के निशान को पार कर गया. इसलिए इस खंड पर ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया गया. कश्मीर को हर मौसम में देश के दूसरे हिस्से से जोड़ने वाला जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को भारी बारिश के बाद बनिहाल-रामबन बेल्ट में हुए भूस्खलन के चलते स्थगित कर दिया गया. पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश हुई. 

VIDEO: मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट.

टिप्पणियां



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement