NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली-NCR में आज उमस कर सकती है बेहाल, केरल में बारिश को लेकर अलर्ट, जानें- देशभर का मौसम

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में आज नमी के साथ उमस वाला मौसम रहने की संभावना है.वहीं केरल में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली-NCR में आज उमस कर सकती है बेहाल, केरल में बारिश को लेकर अलर्ट, जानें- देशभर का मौसम

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. दिल्ली एनसीआर में आज मौसम में नमी के साथ उमस
  2. केरल में रेड अलर्ट
  3. जानें अपने यहां का मौसम
नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में गुरुवार को सुबह हुई बारिश ने लोगों को उमस और गर्मी से राहत दिला दी. लेकिन दोपहर बाद फिर से  उमस बढ़ गई. हालांकि, शाम ढलते-ढलते मौसम ठंडा हो गया. शुक्रवार को भी तापमान में नमी के साथ उमस रहने की संभावना जताई गई है. दिल्ली एनसीआर में बुधवार रातभर और गुरुवार को सुबह हुई बारिश के कारण न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री कम 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यहां हुई बारिश के कारण कई रास्तों पर यातायात की गति धीमी कर दी. कुछ निचले इलाकों में जलभराव की खबरें भी आई थीं मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया था कि शहर में पिछले 24 घंटे में साढ़े आठ बजे तक 12.1 मिलीमीटर बारिश हुई. शुक्रवार को हालांकि बारिश की कोई संभावना नहीं है पर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.    

असम, बिहार और मेघालय में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या 100 के पार



उप्र में मानसून के ठहराव से उमसभरी गर्मी बढ़ी
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास इलाके में मानसून के ठहरने से उमसभरी गर्मी बढ़ गई है. बदलों की लुका-छिपी जारी है. गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, अभी दो तीन दिनों तक बारिश के आसार ना के बराबर हैं। रविवार या फिर सोमवार को बारिश तेज होने की संभावना है. मानसूनी गतिविधियों में 21 जुलाई के बाद परिवर्तन हो सकता है और तभी बारिश की भी संभावना है. गुरुवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी का 27 डिग्री, गोरखपुर का 27 डिग्री, आगरा का 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


बिहार में उमस भरी गर्मी, तापमान में वृद्धि
 बिहार की राजधानी पटना तथा आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. राज्य के कई हिस्सों में आंशिक बादल छाए हुए हैं परंतु झमाझम बारिश की उम्मीद नहीं है. इस बीच तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्के बदल छाए रहेंगे परंतु बारिश की उम्मीद नहीं है. राज्य में 23 जुलाई के बाद ही भारी बारिश के आसार हैं. गुरुवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस, गया का 26.7 डिग्री तथा पूर्णिया का 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, पटना का गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के करीब था.

10 तस्वीरों में देखें मुंबई के डोंगरी में गिरी 4 मंजिला इमारत का ताजा हाल, 2 की मौत


मप्र में बारिश का दौर थमा, धूप की तेजी बढ़ी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अन्य हिस्सों में गुरुवार का धूप की तेजी बढ़ गई है. राज्य में मॉनसूनी बारिश का दौर कमजोर पड़ने से राज्य में गर्मी और उसम का असर बढ़ गया है. गुरुवार को मौसम साफ होने से तेज धूप है, जो चुभन पैदा करने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में किसी तरह का सिस्टम न बनने के कारण बारिश का दौर थम सा गया है. साथ ही तापमान में भी इजाफा हुआ हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी एक से दो दिनों तक बारिश होने के आसार कम ही हैं. राज्य के तापमान में बदलाव का दौर जारी है. गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 23.6, ग्वालियर का 26.5 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


राजस्थान में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सक्रिय होने से कई हिस्सों में बारिश 
राजस्थान में दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने से पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं जिले के खेतड़ी में 12 सेंटीमीटर, भरतपुर के रूपवास में 6 सेंटीमीटर, चूरू के सुजानगढ़ में 6 सेंटीमीटर, हनुमानगढ़ के टिब्बी में 5 सेंटीमीटर, दौसा के महुआ में 5 सेंटीमीटर, झुंझुनूं के बुहाना में 4 सेंटीमीटर, भरतपुर के वैर में 4 सेंटीमीटर, झुंझुनूं में 4 सेंटीमीअर, अलवर के किशनगढ़वास में 3 सेंटीमीटर, जयपुर के पावटा में 3 सेंटीमीटर, धौलपुर तहसील में 3 सेंटीमीटर, नागौर के लाडनू में 3 सेंटीमीटर, अलवर के कोटकासिम में 2 सेंटीमीटर, अलवर के बहादुरपुर में 2 सेंटीमीटर, भरतपुर के नदबई में 2 सेंटीमीटर, अलवर के राजगढ़ में 2 सेंटीमीटर,तिजारा में 2 सेंटीमीटर, चूरू तहसील, चूरू, हनुमान के रावतसर, श्रीगंगानगर के सादुलशहर में 2-2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. उ


केरल के तीन जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया 
केरल में अगले कुछ दिन में दक्षिणपश्चिम मॉनसून के मजबूत होने के साथ ही भारतीय मौसमविज्ञान विभाग ने राज्य के तीन जिलों इडुकी, पथानमथिट्टा और कोट्टायम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इडुकी जिले में 18 से 20 जुलाई तक,पथानमथिट्टा और कोट्टायम जिलों में 19 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. रेड अलर्ट 19 जुलाई के लिए जारी किया गया है क्योंकि इर्नाकुलम जिले में भीषण बारिश होने का अनुमान है.    गौरतलब है कि रेड अलर्ट को तत्काल रक्षात्मक कदम उठाने की चेतावनी माना जाता है. जिसके तहत संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकाल कर शिविरों में ले जाने और आपातकाल किट मुहैया कराने जैसे ऐहतियाती उपाय शामिल हैं.आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि जिलों में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने का अनुमान है. 

टिप्पणियां

VIDEO: मध्य प्रदेश: बाइक सवार शख्स पानी के बहाव में गिरा, बाल-बाल बची जान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement