NDTV Khabar

दिल्ली-NCR की हवा फिर हुई जहरीली, ये हैं देश के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहर

Delhi-NCR AQI: राजधानी दिल्ली और एनसीआर की हवा में सुधार होता नहीं दिखाई दे रहा है. आज भी दिल्ली-NCR के कई शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) खतरे के निशान से उपर है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-NCR की हवा फिर हुई जहरीली, ये हैं देश के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहर

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

नई दिल्ली :

राजधानी दिल्ली और एनसीआर की हवा में सुधार होता नहीं दिखाई दे रहा है. आज भी दिल्ली-NCR के कई शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) खतरे के निशान से उपर है. दरअसल, पिछले सप्ताह कुछ दिन हवा की स्थिति ठीक रहने से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत जरूर मिली थी, लेकिन इतवार के बाद से दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है और लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आज की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में नोएडा की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. यहां AQI 482 तक पहुंच गया. जबकि गाजियाबाद का AQI भी 482 ही रहा. दिल्ली की बात करें तो यहां का AQI  467 रिकॉर्ड किया गया. 

c579s9o8

ये है आज का एक्यूआई इंडेक्स


आपको बता दें कि लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूलों को 14-15 नवंबर तक के लिए बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. दिल्ली के साथ ही यूपी सरकार ने भी बागपत जिले के सभी स्कूल को दो दिन तक बंद करने का आदेश दिया है. वहीं बुधवार की तरह गुरुवार को भी दिल्ली के मौसम में कोई सुधार होता नहीं दिखाई दिया. गुरुवार को सुबह से ही पूरी राजधानी धुंध की चादर में लिपटी हुई नजर आ रही है और वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में बनी हुई है.  

qiorlo28ये हैं 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहर
टिप्पणियां

सरकार के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर गुरुवार को ‘गंभीर' या ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में प्रवेश कर गया है. वहीं मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सर्दियों के आगाज के साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट से हवा में ठंडक बढ़ गई है और भारीपन आ गया है, जिससे प्रदूषक तत्व जमीन के निकट जमा हो रहे हैं.  

VIDEO: Odd नंबर की कार से दिल्ली की सड़क पर निकले विजय गोयल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement