बड़े हमले की तैयारी के साथ दिल्ली में आतंकियों के घुसने की आशंका, सुरक्षा चाकचौबंद

बड़े हमले की तैयारी के साथ दिल्ली में आतंकियों के घुसने की आशंका, सुरक्षा चाकचौबंद

गुजरात में सुरक्षा चौकसी चाकचौबंद

नई दिल्ली:

आतंकी खतरे की आशंका के चलते राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने गुजरात के रास्ते भारत में दाख़िल हुए 10 आतंकियों के दिल्ली तक पहुंचने की आशंका जताई है। सूत्रों की मानें तो एक बड़े हमले की योजना के साथ आतंकी दिल्ली में घुस चुके हैं और मॉल या बाज़ारों पर हमला कर सकते हैं। पुलिस को भीड़ भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा कड़ी करने का आदेश दे दिया गया है। सुरक्षा एजेंसियों से मिली ताज़ा चेतावनी के मुताबिक आतंकवादियों का संबंध लश्कर-ए-तैयबा या जैश-ए-मोहम्मद से भी हो सकता है।

इससे पहले रविवार सुबह गुजरात में पाकिस्तान की ओर से दस आतंकियों के दाख़िल होने की ख़बर आई थी। यह जानकारी पाकिस्तान के NSA नासिर ख़ान जंजुआ ने भारत के NSA यानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दी है। पाकिस्तान की तरफ़ से मिली जानकारी के बाद गुजरात में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

--- ---- ----- ----- ----- ----- -----
इस खबर से जुड़ा वीडियो यहां क्लिक करके देखें
--- ---- ----- ----- ----- ----- -----
दिल्ली में खतरा, हाईअलर्ट जारी
खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को अलर्ट जारी कर कहा है कि जिन आतंकियों ने गुजरात के रास्ते घुसपैठ की है वे दिल्ली में भी बड़ा आतंकी हमला कर सकते हैं। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक 10 आतंकियों का यह दस्ता आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तैयबा से जुड़ा है। दिल्ली में उनके निशाने पर सैन्य ठिकाने, ऐतहासिक इमारतें, मॉल्स, भीड़भाड़ वाले बाजार, हॉस्पिटल,स्कूल और कॉलेज आदि हैं। इन तमाम स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया है। यह भी कहा गया है कि सीसीटीवी कैमरों से सभी संवेदनशील जगहों की निगरानी की जाए।

सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा बढ़ाई
सुरक्षा एजेंसियों की चेतावनी मिलते ही दिल्ली में तमाम सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है। इससे पहले पठानकोट हमले के बाद दिल्ली में दो बार आतंकी हमले की चेतानवी दी जा चुकी है। दिल्ली पुलिस पहले ही लश्कर ए तैयबा और आईएसआईएस के संभावित हमले को लेकर मामले दर्ज कर चुकी है।
 


महाशिवरात्रि पर वारदात की फिराक में
सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि आतंकी सोमवार को महाशिवरात्रि के मौके पर वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। न सिर्फ कच्छ बल्कि कई अन्य जगहों पर भी सुरक्षा एजेसियां जांच कर रही हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र को छूटी गुजरात की सीमा के इर्द गिर्द भी चौकसी और पड़ताल बरती जा रही है। NSG की टीम अहमदाबाद पहुंच गई है। गुजरात पुलिस की इंटेलिजेंस विंग को भी अलर्ट कर दिया गया है और जगह-जगह तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। बड़े धार्मिक स्थलों समेत राज्य की महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

पाकिस्तान की तरफ़ से यह भी जानकारी दी गई है कि ये आतंकी लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद के हैं। अलर्ट के बाद गुजरात में डीजीपी की अगुवाई में हाई लेवल मीटिंग की गई जिसके बाद पुलिस अधिकारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है। हमले की स्थिति में एक ऐक्शन प्लान तैयार किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात के धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा बढ़ाई
हमारे संवाददाता राजीव पाठक के मुताबिक, सोमनाथ और द्वारका जैसे धार्मिक स्थानों पर पहले से सुरक्षा कड़ी रहती है लेकिन अब इसे और बढ़ा दिया गया है। कल कच्छ में एक बोट मिली थी जोकि 'अन्क्लेम्ड' थी। पुलिस इसे लेकर भी संदेह में है और जांच कर रही है। गुजरात में एंट्री के सभी पोस्ट्स पर चेकिंग जारी है और सुरक्षा चाकचौबंद कर दी गई है।