दिल्ली में मास्क न पहनने पर लगे 2000 रुपए जुर्माने का दिख रहा असर, लेकिन बन रहा झगड़ों का सबब

अब तक अकेले दिल्ली पुलिस अब तक बिना मास्क पहने 5 लाख से ज्यादा लोगों के चालान कर चुकी है. अब चूंकि दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर सख्ती जरूरी है लेकिन बिना मास्क के लिए 2 हज़ार रुपये का ज़ुर्माना भरना हर किसी के लिए आसान नहीं है.

दिल्ली में मास्क न पहनने पर लगे 2000 रुपए जुर्माने का दिख रहा असर, लेकिन बन रहा झगड़ों का सबब

दिल्ली में मास्क न पहनने पर कट रहा है 2000 रुपए का जुर्माना. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए दिल्ली सरकार के आदेश के बाद मास्क न पहनने पर 2 हज़ार रुपये का चालान कटना शुरू हो गया है. इसका असर भी दिख रहा है. अधिकतर लोग मास्क पहने हुए नजर आ रहे हैं लेकिन जो बिना मास्क के पकड़े जा रहे हैं वो झगड़ा और मारपीट तक कर रहे हैं. 

मास्क न पहनने पर जब मोती नगर में एक कार सवार को रोका गया तो 2 हज़ार के जुर्माने से बचने के लिए ड्राइव कर रहे शख्स ने कार रोकने की बजाय सिविल डिफेंस कर्मी पर कार चढ़ा दी, जिससे वो डिफेंसकर्मी घायल हो गया. जब आरोपी की कार को घेर लिया गया तो उसने बिना शीशा खोले चेहरे को रूमाल से ढक लिया.

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ने ईश सिंघल ने बताया कि दिल्ली में जैसे ही मास्क को लेकर 2 हज़ार रुपये का चालान कटना शुरू हुआ है, चालान भरने को लेकर इस तरह के झगड़े शुरू हो गए हैं.

फरीदाबाद के रहने वाले सौरभ एक प्राइवेट जॉब करते हैं. वो सरोजिनी नगर मार्किट में घूमने आए थे, लेकिन उन्होंने मास्क ठीक से नहीं पहना थ तो उनका 2 हज़ार का चालान हुआ. इससे वो बौखला गए. उनकी जेब में 2 हज़ार रुपए नहीं थे. बाद में सौरभ ने पैसा अपने किसी जानकार से मंगाया. उन्होंने कहा कि 'बहुत ज्यादा चालान है. 2 हज़ार रुपये कैसे कमाए जाते हैं. इतना तो बाइक का भी चालान नहीं है. सरकार की ये पागलपंती है.'

यह भी पढ़ें : आप के नेता-कार्यकर्ता जनता के बीच मुफ्त मास्क बांटें, यही सबसे बड़ी देशभक्ति : केजरीवाल

हालांकि, मास्क न पहनने पर बढ़े हुए चालान को लेकर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रियाएं हैं. कुछ लोगों का कहना है कि इतना चालान गलत है, कौन दे पाएगा वगैरह-वगैरह. वहीं, कुछ लोगों ने इसका समर्थन किया है. उनका कहना है कि लोगों में चालान का डर रहेगा तो वो मास्क पहनेंगे, इतना चालान होगा तो लोग नियम का पालन करेंगे.

दिल्ली के बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो नहीं हो पा रहा है लेकिन मास्क को लेकर नए जुर्माने के चलते हर कोई मास्क पहने नजर आ रहा है. एनडीएमसी के अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि 'बहुत कम चालान हो रहे हैं,3 घण्टे तक घूमते हैं तो एक केस मिलता है,वो भी झगड़ा करता है ,लोगों के पास पैसे नहीं होते.'

बता दें कि अब तक अकेले दिल्ली पुलिस अब तक बिना मास्क पहने 5 लाख से ज्यादा लोगों के चालान कर चुकी है. अब चूंकि दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर सख्ती जरूरी है लेकिन बिना मास्क के लिए 2 हज़ार रुपये का ज़ुर्माना भरना हर किसी के लिए आसान नहीं है.

Video: दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर कटेगा 2 हजार रुपये का चालान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com