दिल्ली पुलिस के 'बेबीज़ डे आउट' अभियान की बदौलत परिवार से मिला गुमशुदा बच्चा

गुमशुदा हुए बच्चे आदि की तस्वीर

नई दिल्ली:

सड़कों, झुग्गी बस्तियों पर मुनादी यानि लाउडस्पीकर के जरिए एक बच्चे का पता लगाती पुलिस और आखिरकार पुलिस को कामयाबी मिल ही गई। साढ़े तीन साल का आदि अपने घर के बाहर सब्जी मंडी इलाके से 10 जून की सुबह गायब हो गया। पुलिस ने 'बेबी डे आउट' नाम से बच्चे को खोज निकालने जोरदार अभियान चलाया।

उत्तरी दिल्ली के डीसीपी मधुर वर्मा के मुताबिक बच्चे को खोजने के लिए कई टीमें बनायी गईं। सड़कों, बाजारों, बस अड्डों और रेल्वे स्टेशनों पर बच्चे की गुमशुदगी के पोस्टर लगाए गए।

बच्चे को खोजती पुलिस को सब्जी मंडी इलाके में दो जगह  सीसीटीवी फुटेज मिला। इनमें बच्चा टहलते हुए दिखा। पुलिस आगे बढ़ती गई तो मॉडल टाउन में दो जगह बच्चा सड़क पर घूमता हुआ सीसीटीवी में दिखा। इसके बाद एक और सीटीवी फुटेज मिला, जिसमें आदि को 12 साल के एक लड़के के साथ तांगे पर चढ़ते देखा गया। पुलिस सीसीटीवी की तस्वीरों के सहारे पूछताछ करते हुए आगे बढ़ी तो आजादपुर बस स्टैंड पर आदि की तांगे से उतरते हुए सीसीटीवी फुटेज मिली।

आगे कुछ जगहों पर सीसीटीवी जांच में आदि एक महिला के साथ चलता हुआ दिखाई दिया। बच्चे के साथ घूमती महिला को देखकर पुलिस की परेशानी बढ़ गई, लेकिन जब पुलिस महिला तक पहुंची तो पता चला कि उसने बच्चे को पूछताछ के बाद जाने दिया। पुलिस पूछताछ करते हुए 18 जून को नई दिल्ली रेल्वे स्टेशन पहुंच गई और वहीं से बच्चे का पुख्ता सुराग मिल गया।

बच्चे को पाकर उसके मां बाप बेहद खुश हैं। पेशे से ऑटो ड्राइवर आदि के पिता सोनू ने एनडीटीवी से कहा, 'हम लोग हिम्मत हार चुके थे और लगा कि अब बच्चा नहीं मिलेगा, लेकिन पुलिस ने हार नहीं मानी और आब सोनू हमारे पास है मैं दिल्ली पुलिस का ये अहसान कभी नहीं भूलूंगा।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मामले में सबसे अच्छी बात यह रही कि 9 दिन की गुमशुदगी के बाद भी आदि गलत हाथों में नहीं गई।